Indian Railways: यूपी के नौ स्‍टेशनों समेत विश्वस्तरीय बनेंगे देशभर के 49 रेलवे स्टेशन, आरएलडीए को मिली जिम्‍मेदारी

आरएलडीए स्टेशन रिडेवलपमेंट योजना के तहत चारबाग और गोमतीनगर जैसे स्टेशनों को विश्वस्तरीय बना रहा है। रेल मंत्रालय देश के 49 और स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाएगा। मंत्रालय ने दूसरे चरण के लिए यूपी के नौ स्टेशनों को भी शामिल किया है।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Sat, 14 Aug 2021 01:30 PM (IST) Updated:Sat, 14 Aug 2021 03:20 PM (IST)
Indian Railways: यूपी के नौ स्‍टेशनों समेत विश्वस्तरीय बनेंगे देशभर के 49 रेलवे स्टेशन, आरएलडीए को मिली जिम्‍मेदारी
आरएलडीए को मिली 49 और स्टेशनों को विकसित करने की जिम्मेदारी।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं देने के लिए रेल मंत्रालय देश के 49 और स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाएगा। मंत्रालय ने दूसरे चरण के लिए यूपी के नौ स्टेशनों को भी शामिल किया है। रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) को इन स्टेशनों को विकसित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। आरएलडीए को रेलवे बोर्ड ने सूची सहित आदेश जारी कर दिया है।

आरएलडीए स्टेशन रिडेवलपमेंट योजना के तहत चारबाग और गोमतीनगर जैसे स्टेशनों को विश्वस्तरीय बना रहा है। आरएलडीए यहां एयरपोर्ट की तर्ज पर एस्केलेटर, शापिंग माल, एयर कॉनकोर्स, बजट होटल और अंडरग्राउंड पार्किंग जैसी सेवाएं देगा। इसके लिए पीपीपी मॉडल के तहत निजी एजेंसी का चयन भी किया जाएगा। लखनऊ के चारबाग स्टेशन के रिडेवलपमेंट के लिए अडानी और जीएमआर जैसे ग्रुप ने अपनी रूचि दिखायी है। यह कंपनियां स्टेशन को करीब 536 करोड़ रुपये से विकसित करेंगी। इसके बदले यात्रियों से एयरपोर्ट की तर्ज पर यूजर चार्ज लिया जाएगा। यह यूजर चार्ज उनकी यात्रा की क्लास के अनुसार तय होगा। अब रेल मंत्रालय ने लखनऊ के चारबाग और गोमतीनगर के अलावा दूसरे चरण में आरएलडीए को इसी तर्ज पर गोंडा, बरेली, मेरठ सिटी, मुरादाबाद, दीन दयाल उपाध्याय नगर, गोरखपुर, अलीगढ़, मथुरा, आगरा फोर्ट को भी विकसित करने का आदेश दिया है। आरएलडीए के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक रेलवे बोर्ड का पत्र मिल गया है। अब तक आरएलडीए के पास देश भर के 60 स्टेशनों को रिडेवलपमेंट के तहत विकसित करने की जिम्मेदारी थी। लेकिन अब 49 स्टेशनों की जिम्मेदारी भी मिल गई है। जिससे उनकी संख्या 109 हो गई हैं।

किस राज्य के कितने स्टेशन होंगे विकसित

उत्तर प्रदेश के नौ, गुजरात के पांच, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब व बिहार के चार-चार, झारखंड के तीन, तमिलनाडु, तेलांगना, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल व राजस्थान के दो, हिमाचल प्रदेश, असम, हरियाणा, गोवा, कर्नाटक व उत्तराखंड के एक-एक स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाया जाएगा।

प्राथमिकता पर हैं यह प्रोजेक्ट

आरएलडीए की प्राथमिकता की सूची में लखनऊ के अलावा नई दिल्ली, तिरूपति, देहरादून, नेल्लोर, कटक और पुडुचेरी जैसे स्टेशन शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी