यूपी के बाढ़ प्रभावित 35 जिलों के 90 हजार से ज्यादा किसानों को मुआवजे के लिए और दिए गए 30.54 करोड़

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को अपने सरकारी आवास पर बाढ़ से प्रभावित किसानों को मुआवजा दिये जाने की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बाढ़ से प्रभावित सभी किसानों को पूरी मदद देने लिए प्रतिबद्ध है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 11:26 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 11:30 PM (IST)
यूपी के बाढ़ प्रभावित 35 जिलों के 90 हजार से ज्यादा किसानों को मुआवजे के लिए और दिए गए 30.54 करोड़
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर बाढ़ से प्रभावित किसानों को मुआवजा दिये जाने की समीक्षा की।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश में बाढ़ से प्रभावित 35 जिलों के किसानों को मुआवजा देने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने मंगलवार को 30.54 करोड़ रुपये की रकम और जारी की है। अपर मुख्य सचिव राजस्व मनोज कुमार सिंह ने बाढ़ प्रभावित जिलों को आवंटित धनराशि के बारे में संबंधित जिलाधिकारियों को शासनादेश जारी कर दिया है। इसे मिलाकर शासन ने इस माह आपदा से प्रभावित किसानों को राहत देने के लिए कुल 159.28 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को अपने सरकारी आवास पर बाढ़ से प्रभावित किसानों को मुआवजा दिये जाने की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बाढ़ से प्रभावित सभी किसानों को पूरी मदद देने लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने निर्देश दिया कि पिछले दिनों बाढ़ से जिन जिलों में फसलों की क्षति हुई है, उसका तत्काल सर्वे कराकर प्रभावित किसानों का विवरण कृषि निवेश अनुदान माड्यूल में आनलाइन फीड किया जाए, ताकि शासन द्वारा प्रभावित किसानों के लिए मुआवजा राशि शीघ्र उपलब्ध कराई जा सके।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बताया गया कि 35 जिलों के 90,950 प्रभावित किसानों के लिए 30.54 करोड़ रुपये की धनराशि राज्य आपदा मोचक निधि से और जारी की गई है। मुख्यमंत्री ने लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में राहत राशि पूरी पारदर्शिता के साथ अविलंब भेजने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री को बताया गया कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में बाढ़ से प्रभावित किसानों को फसलों को हुए नुकसान के लिए कृषि निवेश अनुदान के तौर पर राहत देने के लिए राहत आयुक्त कार्यालय की वेबसाइट पर 26 अक्टूबर तक फीड किए गए 4,77,581 प्रभावित किसानों के सापेक्ष जिलों ने मुआवजा देने के लिए कुल 159.28 करोड़ रुपये की धनराशि की मांग की थी। इसके सापेक्ष डाटा सत्यापित कर 35 जिलों के कुल 3,86,631 किसानों के लिए दो बार में 77.88 करोड़ रुपये और 50.85 करोड़ रुपये की धनराशि पिछले हफ्ते जारी की गई थी। अब 30.54 करोड़ रुपये और दिए गए हैं।

इन जिलों के किसानों के लिए जारी की गई रकम : अंबेडकरनगर, अलीगढ़, आजमगढ़, कानपुर देहात, कानपुर नगर, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, गाजीपुर, गोंडा, गोरखपुर, चंदौली, चित्रकूट, जालौन, झांसी, देवरिया, पीलीभीत, बलरामपुर, बलिया, बस्ती, बहराइच, बाराबंकी, बिजनौर, मऊ, महराजगंज, महोबा, मीरजापुर, मुरादाबाद, ललितपुर, वाराणसी, श्रावस्ती, संत कबीरनगर, सिद्धार्थनगर, सीतापुर, सुल्तानपुर और हमीरपुर।

chat bot
आपका साथी