यूपी में टीकाकरण अभियान के दूसरे दिन रफ्तार पड़ गई सुस्त, दोपहर तक लगी 2.76 लाख लोगों को वैक्सीन

Corona vaccination In UP उत्तर प्रदेश में मंगलवार को कोरोना से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण महाअभियान में सारे रिकार्ड ध्वस्त करने बाद बुधवार को दूसरे दिन रफ्तार सुस्त पड़ गई है। अभियान के दूसरे दिन दोपहर बाद तक 2.76 लाख टीके ही लगाए जा सके हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 04:38 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 04:41 PM (IST)
यूपी में टीकाकरण अभियान के दूसरे दिन रफ्तार पड़ गई सुस्त, दोपहर तक लगी 2.76 लाख लोगों को वैक्सीन
यूपी में टीकाकरण महाअभियान में सारे रिकार्ड ध्वस्त करने बाद बुधवार को दूसरे दिन रफ्तार सुस्त पड़ गई है।

लखनऊ, जेएनएन। Corona vaccination In UP: उत्तर प्रदेश में मंगलवार को कोरोना से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण महाअभियान में सारे रिकार्ड ध्वस्त करने बाद बुधवार को दूसरे दिन रफ्तार सुस्त पड़ गई है। मंगलवार को एक दिन में 27.34 लाख लोगों को वैक्सीन लगाकर यूपी ने मध्य प्रदेश के 16 लाख वैक्सीन लगाने का रिकार्ड तोड़ दिया था, लेकिन टीकाकरण महाअभियान के दूसरे दिन दोपहर बाद तक 2.76 लाख टीके ही लगाए जा सके हैं। बुधवार को 2597 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं।

उत्तर प्रदेश में अब तक कुल 5.18 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। टीकाकरण का क्लस्टर माडल हिट साबित हो रहा है। देश में अब तक सबसे ज्यादा वैक्सीन यूपी में ही लगाई गई हैं। राज्य टीकाकरण अधिकारी डा.अजय घई ने बताया कि मंगलवार को प्रदेश में 12,347 टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे। टीकाकरण केंद्रों की संख्या में दोगुनी की गई थी। जिन्होंने वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लगवाई है, उन्हें इस अभियान के माध्यम से प्रोत्साहित किया गया। 18 से 44 वर्ष की आयु के नौजवानों के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई थी।

मंगलवार को गाजियाबाद में सबसे अधिक 77,785 और दूसरे नंबर पर लखनऊ में 72,593 वैक्सीन लगाई गईं। यूपी में इससे पहले बीती छह जुलाई को 10.29 लाख टीके लगाए गए थे। अब इससे ढाई गुना ज्यादा टीके लगाकर नया कीर्तिमान बनाया गया है। टीकाकरण का क्लस्टर माडल हिट साबित हो रहा है।

उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में एक तिहाई ब्लाक को कई भागों में बांटकर गांव-गांव टीमें भेजकर टीके लगाए जा रहे हैं। टीकाकरण अभियान में यूपी देश में अव्वल है। दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र है। महाराष्ट्र में अब तक कुल 4.52 करोड़ लोगों को टीके लगाए गए हैं। यूपी को अगस्त महीने के लिए कुल 2.08 करोड़ टीके केंद्र से आवंटित किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी