बीएड की पूल काउंसलिंग में 18305 सीटें आवंटित, जानें-अभ्यर्थियों को कॉलेज में कब तक करनी होगी रिपोर्ट

लखनऊ विश्वविद्यालय ने बीएड दाखिले की प्रक्रिया में बुधवार को पूल काउंसलिंग के नतीजे जारी कर दिए। इस चरण में 18305 अभ्यर्थियों को महाविद्यालयों में सीट आवंटित हो गई है। अब इन अभ्यर्थियों को 30 अक्टूबर तक आवंटित महाविद्यालयों में रिपोर्ट करनी होगी।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 05:58 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 05:58 PM (IST)
बीएड की पूल काउंसलिंग में 18305 सीटें आवंटित, जानें-अभ्यर्थियों को कॉलेज में कब तक करनी होगी रिपोर्ट
अभ्यर्थियों से पसंदीदा विकल्प लेने के बाद बुधवार को बीएड पूल काउंसलिंग के परिणाम जारी किए गए।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। लखनऊ विश्वविद्यालय ने बीएड दाखिले की प्रक्रिया में बुधवार को पूल काउंसलिंग के नतीजे जारी कर दिए। इस चरण में 18305 अभ्यर्थियों को महाविद्यालयों में सीट आवंटित हो गई है। अब इन अभ्यर्थियों को 30 अक्टूबर तक आवंटित महाविद्यालयों में रिपोर्ट करनी होगी। बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के बाद हुई पहले चरण की काउंसलिंग में 1,31,841 अभ्यर्थियों को बीएड महाविद्यालयों में सीटें आवंटित हुई थीं। बची हुई 1,19,284 सीटों पर प्रवेश के लिए 22 अक्टूबर से पूल काउंसलिंग आयोजित की गई।

अभ्यर्थियों से पसंदीदा विकल्प (पसंदीदा विकल्प) लेने के बाद बुधवार को इसके परिणाम जारी किए गए। संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि इस चरण में 23,161 अभ्यर्थियों ने काउंसलिंग में पंजीकरण किया। कुल 22,993 अभ्यर्थियों ने अपने महाविद्यालय के विकल्प लॉक किये। 168 ऐसे अभ्यर्थी हैं, जिन्होंने केवल पंजीकरण किया, लेकिन विकल्प नहीं भरे। पूल काउंसलिंग में जिन 18,305 अभ्यर्थियों को सीट आवंटित हुई है, उन्हें 30 अक्टूबर तक लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लॉगिन कर सीट आवंटन-सह-पुष्टिपत्र डाउनलोड करना होगा। उसके बाद आवंटन पत्र तथा मूल प्रमाण-पत्रों के साथ संबंधित महाविद्यालय में तत्काल संपर्क कर रिपोर्टिंग के लिए पहुंचना होगा। उन्होंने बताया कि पूल काउंसलिंग के बाद आठ नवंबर से सीधे दाखिले के लिए काउंसलिंग होगी। 

एमए अंग्रेजी में सत्यापन आजः लखनऊ विश्वविद्यालय के एमए अंग्रेजी सेमेस्टर प्रथम में प्रवेश वाले अभ्यर्थियों के अभिलेखों का सत्यापन बुधवार से अंग्रेजी एवं मार्डन यूरोपियन विभाग में शुरू हो गया। गुरुवार को भी सुबह 10.30 से दोपहर 1.30 बजे तक भी सत्यापन होगा।

chat bot
आपका साथी