लखनऊ में बनेंगे 150 स्मार्ट बस शेल्टर, धूप-गर्मी और ठंड से करेंगे बचाव

स्मार्ट सिटी योजना के तहत निर्माण के लिए देखी जा रही जगह। साठ स्क्वायर फुट के डेढ़ सौ आधुनिक बस शेल्टर बनाए जाएंगे।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 10:34 AM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 10:34 AM (IST)
लखनऊ में बनेंगे 150 स्मार्ट बस शेल्टर, धूप-गर्मी और ठंड से करेंगे बचाव
लखनऊ में बनेंगे 150 स्मार्ट बस शेल्टर, धूप-गर्मी और ठंड से करेंगे बचाव

लखनऊ(जेएनएन)। स्मार्ट सिटी योजना के तहत छह गुणा दस फुट यानी साठ स्क्वायर फुट के डेढ़ सौ आधुनिक बस शेल्टर राजधानी में बनाए जाएंगे। उद्देश्य है बस शेल्टर पर पहुंचने वाले यात्रियों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराना।

यह बस शेल्टर धूप, गर्मी और ठंड से बचाव करेंगे। इनमें मोबाइल चार्जिग प्वाइंट, साफ पानी और शौचालय की भी व्यवस्था रहेगी। यहां मोबाइल रिचार्ज व रेडी टु ईट फूड कॉर्नर भी रहेगा, ताकि संचालनकर्ता खर्च निकाल सकें। इस छोटे से स्मार्ट शेल्टर में यात्रियों को उस रूट की बसों की पूरी जानकारी एलईडी स्क्रीन पर मिलेगी। स्मार्ट सिटी से जुड़े अफसरों ने बताया कि चालीस बस शेल्टरों के लिए टेंडर प्रकिया चल रही है। इनके स्थान पहले से ही चिह्न्ति हैं। 150 और शेल्टर खुलने से बसों की ओर लोग आकर्षित होंगे।

निजी कंपनी ने दिया ऑफर : एक निजी कंपनी ने भी मुफ्त में बस शेल्टर बनाने का प्रस्ताव मंडलायुक्त को दिया है। कंपनी से चौदह बस शेल्टर बनाने की बात हुई है।

हालांकि, इससे पूर्व मंडलायुक्त ने कंपनी को एक मॉडल दिखाने के निर्देश दिए हैं। अधिकारियों के मुताबिक बस शेल्टर पर पूरा नियंत्रण नगर निगम का रहेगा। इस संबंध में स्मार्ट सिटी लिमिटेड के महाप्रबंधक एसके जैन ने कहा कि स्मार्ट सिटी योजना के तहत 40 बस शेल्टर का टेंडर पहले ही हो चुका है। डेढ़ सौ और नए बस शेल्टर खुलने हैं। इनके लिए सर्वे चल रहा है।

chat bot
आपका साथी