यूपी में शुरू होगा 14 और मेडिकल कालेजों का निर्माण, सीएम योगी आदित्यनाथ बुधवार को गोंडा में मेडिकल कालेज रखेंगे नींव

यूपी में 14 जिलों में मेडिकल कालेज के निर्माण का काम जल्द शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को गोंडा के मेडिकल कालेज की नींव रखेंगे। वहीं अमेठी औरैया बुलंदशहर कानपुर देहात कौशांबी लखीमपुर खीरी ललितपुर सोनभद्र व पीलीभीत में भी दिसंबर 2021 तक काम शुरू कर दिया जाएगा।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 12:30 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 12:30 AM (IST)
यूपी में शुरू होगा 14 और मेडिकल कालेजों का निर्माण, सीएम योगी आदित्यनाथ बुधवार को गोंडा में मेडिकल कालेज रखेंगे नींव
सीएम योगी आदित्यनाथ बुधवार को गोंडा में मेडिकल कालेज नींव रखेंगे।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश में नौ नए मेडिकल कालेजों के उद्घाटन के बाद वर्ष 2022-23 में 14 और नए मेडिकल कालेजों का शुभारंभ होगा। बिजनौर, कुशीनगर, चंदौली और सुलतानपुर के मेडिकल कालेजों की नींव पहले रखी जा चुकी है। बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोंडा के मेडिकल कालेज की नींव रखेंगे। वहीं अमेठी, औरैया, बुलंदशहर, कानपुर देहात, कौशांबी, लखीमपुर खीरी, ललितपुर, सोनभद्र व पीलीभीत में भी दिसंबर 2021 तक काम शुरू कर दिया जाएगा। 16 ऐसे जिले जहां एक भी सरकारी या निजी मेडिकल कालेज नहीं है, वहां पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (थ्रीपी) माडल पर मेडिकल कालेज खोले जाएंगे।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि हर जिले में एक मेडिकल कालेज स्थापित किए करने के संकल्प को पूरा करने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है। इसी के तहत इन 14 जिलों में मेडिकल कालेज के निर्माण का काम जल्द शुरू हो जाएगा।

वर्ष 2022-23 से इन मेडिकल कालेजों की शुरुआत कर दी जाएगी। वहीं 16 जिलों में थ्री पी माडल पर बनाए जाने वाले मेडिकल कालेजों के लिए निजी क्षेत्रों से पांच नवंबर तक प्रस्ताव मांगे गए हैं। सोमवार को यूपी में पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा नौ नए मेडिकल कालेजों का शुभारंभ किया गया। प्रदेश में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने पर जोर दिया जा रहा है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर से सोमवार को उत्तर प्रदेश के नौ मेडिकल कालेजों का लोकार्पण किया। इनमें सिद्धार्थनगर में माधव प्रसाद त्रिपाठी मेडिकल कालेज, देवरिया में महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कालेज, गाजीपुर में महर्षि विश्वामित्र मेडिकल कालेज, मीरजापुर में विंध्यवासिनी मेडिकल कालेज, प्रतापगढ़ में डाक्टर सोने लाल पटेल मेडिकल कालेज, एटा में वीरांगना अवंती बाई लोधी मेडिकल कालेज, फतेहपुर में महान योद्धा अमर शहीद जोधा सिंह और ठाकुर दरियांव सिंह मेडिकल कालेज, जौनपुर में उमानाथ सिंह मेडिकल कालेज और हरदोई मेडिकल कालेज शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी