Barabanki Bus Accident: 85 की क्षमता वाली बस में सवार थे 135 यात्री, टायर पंक्चर होने के बावजूद नहीं चेते चालक

बाराबंकी हादसे में ऋषभ ट्रेवल्स की डबल डेकर बस के चालक-परिचालक हाईवे पर मौत के मुहाने पर यात्रियों को छोड़कर चले गए जिनका अब तक पता नहीं चल सका है। ओवरलोडिंग बनी मौत की वजह बस में 36 स्लीपर 13 सिटिंग सीट थीं।

Rafiya NazWed, 28 Jul 2021 06:56 PM (IST)
बिहार जा रही डबल डेकर बस में चालक परिचालक की लापरवाही।

बाराबंकी जगदीप शुक्ल। सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान पढ़ाए जाने वाले यातायात नियमों के पाठ और सरकारी जागरूकता अभियानों की जमीनी हकीकत से रामसनेहीघाट में मंगलवार की रात हुए हादसे ने रूबरू करा दिया। हर चौराहे पर दो पहिया-चार पहिया वाहनों पर कार्रवाई की झड़ी लगाने वाली ट्रैफिक पुलिस की इस ओवरलोड डबल डेकर बस पर नहीं पड़ी। 85 सीटों वाली बस में 135 सवारियां बैठाई गई थीं। इसे बस संचालक का रसूख ही कहा जाएगा कि हरियाणा के पलवल से बाराबंकी के रामसनेहीघाट के करीब साढ़े पांच सौ किलोमीटर के सफर के दौरान कहीं रोकटोक नहीं हुई।

ऋषभ ट्रेवल्स की डबल डेकर बस के चालक-परिचालक हाईवे पर मौत के मुहाने पर यात्रियों को छोड़कर चले गए, जिनका अब तक पता नहीं चल सका है। ओवरलोडिंग बनी मौत की वजह बस में 36 स्लीपर 13 सिटिंग सीट थीं। कुल मिलाकर इसमें 85 लोगों के बैठने की क्षमता थी। लेकिन, इसमें करीब 135 यात्री ले जाए जा रहे थे। यदि सीट के मुताबिक ही यात्री होते तो शायद ज्यादातर बस में ही सवार होते और इतनी बड़ी संख्या में लोगों की जान न जाती। क्षमता से अधिक सवारी होने के कारण लेटना तो दूर तीन लोगों की सीट पर पांच से छह लोग बैठे थे। इसलिए बस के खराब होने पर जिसको जहां स्थान मिला सो गया और हादसे का शिकार हो गया। सुपौल जा रहे सुरेश सिंह ने बताया कि बस में एक-एक सीट पर छह-सात लोग बैठे थे। सभी से 12 से सोलह सौ रुपये प्रति यात्री की दर से किराया वसूला गया। लापरवाही पर की गई लापरवाही बताया जाता है कि लुधियाना पंजाब से चली बस हरियाणा के पलवल में खराब हो गई थी। इसमें करीब पचास यात्री थे। बस के चालक ने डबर डेकर बस में इन सबको बैठा दिया। डबल डेकर बस के ड्राइवर ने पहले से क्षमता से अधिक सवारियां होने के बाद भी इनको बिठा लिया। रास्ते में टायर पंक्चर होने के बाद भी अन्य खामियों की ओर से ध्यान देना तक मुनासिब नहीं समझा। एनएचएआइ की पेट्रोलिंग टीम की लापरवाही भी सामने आई है।

फैक्ट फाइल: 

डबल डेकर बस में स्लीपर सीट : 35 बैठने की सीट : 13 कुल यात्रियों की क्षमता : 85    बस में सवार थे यात्री : 135       

यह भी पढ़ें: Barabanki Bus Accident: पांच थानों की पुलिस ने किया पंचनामा, दस डाक्टरों ने पीएम; शव बिहार भेजने की तैयारी

यह भी पढ़ें: Barabanki Accident News: ट्रक ने खड़ी डबल डेकर बस को मारी टक्कर, 18 की मौत-23 घायल

यह भी पढ़ें: Barabanki Accident News: आंख खुली तो सामने था मौत का भयावह मंजर, अपनों को खोजने में मशगूल दिखे लोग

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.