Lucknow COVID -19 Vaccination News: नौ कोल्ड चेन प्वाइंट पर पहुंचेगी वैक्सीन, सफाई कर्म‍ियों को लग सकती पहली डोज

Lucknow COVID -19 Vaccination News बुधवार को 16 अस्पतालों में 1600 कर्मियों के वैक्सीन लगाने पर फैसला किया गया था। वहीं गुरुवार को फाइनल रणनीति तैयार की गई। डिस्ट्रिक्ट इम्युनाइजेशन ऑफिसर डॉ. एमके सि‍ंंह के मुताबिक 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान की लॉन्चिंग है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 11:28 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 02:48 PM (IST)
Lucknow COVID -19 Vaccination News: नौ कोल्ड चेन प्वाइंट पर पहुंचेगी वैक्सीन, सफाई कर्म‍ियों को लग सकती पहली डोज
Lucknow COVID -19 Vaccination News: आठ सरकारी व चार निजी अस्पतालों में कल शुरू होगा टीकाकरण।

लखनऊ, जेएनएन। शहर में कोरोना वैक्सीनेशन का फाइनल प्लान तैयार हो गया है। शनिवार को 12 अस्पतालों में वैक्सीनेशन प्रोग्राम की लांचिंग होगी। इसके लिए शुक्रवार को जनपदीय वैक्सीन स्टोरेज सेंटर से नौ कोल्ड चेन प्वाइंट पर वैक्सीन भेजी जाएगी। अगले दिन सुबह ही अस्पतालों में वैक्सीन पहुंचेगी। राजधानी के 62 अस्पतालों को वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है। इन अस्पतालों में कुल 200 वैक्सीनेशन साइट बनाई गई हैं। वहीं 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान शुरू करने पर कई दिनों से मंथन चल रहा है। पहले 16 अस्पतालों में 1600 कर्मियों के वैक्सीन लगाने पर फैसला किया गया। वहीं अब 12 अस्पतालों में 1200 कर्मियों को वैक्सीन 16 जनवरी को लगाने का फैसला हुआ है।

डिस्ट्रि‍क्ट इम्युनाइजेशन ऑफीसर डॉ. एमके सिंह के मुताबिक टीकाकरण अभियान की लांचिंग शनिवार को है। ऐसे में शुक्रवार को जनपदीय वैक्सीनेशन स्टोर से नौ कोल्ड चेन प्वाइंट पर वैक्सीन शुक्रवार को भेज दी जाएगी। यहां से अगले दिन सुबह 12 अस्पतालों में वैक्सीन भेजी जाएगी। वहीं सभी 12 सेंटरों पर पीएम का लाइव संबोधन होगा। केजीएमयू में बोथ-वे सिस्टम होगा। यहां के लाभार्थी से पीएम बात कर सकेंगे। शेष सेंटरों पर हेल्थ वर्कर पीएम की बात सुन सकेंगे। टीकाकरण दस बजे से शुरू होगा।

100 लोगों में हर संवर्ग का स्टाफ

डॉ. एमके सिंह के मुताबिक वैक्सीन भले ही पहले दिन हर अस्पताल में सौ लोगों को ही लगेगी। मगर, यह हर संवर्ग के कर्मी होंगे। लिस्ट में में डॉक्टर, नर्स, फार्मासिस्ट, लैब टेक्नीशियन, वार्ड ब्वॉय व सफाई कर्मी भी शामिल होंगे। इनके नामों का चयन शुक्रवार शाम तक हो जाएगा। वहीं सूत्रों के मुताबिक पहली वैक्सीन अस्पताल के सफाई कर्मी को लग सकती है।

पहले दिन यहां होगा टीकाकरण

केजीएमयू, पीजीआई, लोहिया संस्थान,बलरामपुर अस्पताल, वीरांगना अवंतीबाई अस्पताल में वैक्सीनेशान होगा। चिनहट व माल सीएचसी पर भी टीका लगेगा। इसके अलावा निजी अस्पताल में एरा, सहारा व मेदांता व टीएसमिश्रा मेडिकल कॉलेज में 16 जनवरी को वैक्सीन लगेगी। 

chat bot
आपका साथी