Cyber Fraud: 10वीं और 12वीं फेल जालसाज स्‍कीमर लगाकर एटीएम से उड़ा रहे थे पैसे, लखनऊ पुलिस ने चार को दबोचा

लखनऊ में एटीएम कार्ड का डाटा चोरी कर और स्कीमर लगाकर कार्डों की क्लोनिंग कर खातों से लाखों रुपये उड़ाने वाले चार जालसाजों को सरोजनीनगर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गए जालसाज 10वीं और 12वीं कक्षा फेल हैं।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 08:07 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 02:12 PM (IST)
Cyber Fraud: 10वीं और 12वीं फेल जालसाज स्‍कीमर लगाकर एटीएम से उड़ा रहे थे पैसे, लखनऊ पुलिस ने चार को दबोचा
लखनऊ की सरोजनीनगर पुलिस ने चार साइबर जालसाजों को पकड़ा।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। एटीएम कार्ड का डाटा चोरी कर और स्कीमर लगाकर कार्डों की क्लोनिंग कर खातों से लाखों रुपये उड़ाने वाले चार जालसाजों को सरोजनीनगर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गए जालसाज 10वीं और 12वीं कक्षा फेल हैं। उन्होंने इंटरनेट मीडिया से साइबर फ्राड सीखा था। पुलिस ने जालसाजों के पास से स्कीमर मशीन, 13 ब्लैंक और कई बैंकों के 18 अन्य एटीएम कार्ड, पांच मोबाइल, लैपटाप और अन्य चीजें बरामद की हैं।

डीसीपी मध्य डा. ख्याति गर्ग ने बताया कि गिरफ्तार जालसाजों में प्रतापगढ़ जेठवारा का सूरज गौतम उसका साथी अनिल सिंह, नसीराबाद का धीरज और सलोन का रहने वाला लाखन सिंह उर्फ अभिषेक है। गिरोह का सरगना सूरज सरोज फरार है। उसकी तलाश में पुलिस की टीमें दबिश दे रही हैं।

एटीएम बूथ में बदला था एक व्यक्ति से कार्ड, फुटेज से पुलिस ने दबोचा

डीसीपी ने बताया कि बीते 23 सितंबर को सरोजनीनगर शांति नगर निवासी अभिषेक एक एटीएम में रुपये निकालने गए थे। अभिषेक बूथ में पहुंचे ही थे कि यह जालसाज भी पीछे खड़े हो गए। अभिषेक के एटीएम से रुपये नहीं निकले, तभी पीछे खड़े अनिल और धीरज ने कहा कि सर्वर डाउन है। अभिषेक को बातों में उलझाकर उसका कार्ड बदल लिया। इसके बाद अभिषेक चले गए। कुछ देर बाद अभिषेक के खाते से रुपये निकल गए। अभिषेक ने इसकी रिपोर्ट दर्ज कराई।पड़ताल की गई। एटीएम में लगे सीसी कैमरे चेक किए गए तो जालसाजों की फुटेज मिली। इसके बाद थाने के अलावा सर्विलांस समेत कई अन्य टीमें लगाई गईं। टीमे पड़ताल में जुट गईं। इसके बाद जालसाजों को गिरफ्तार कर लिया गया।

स्कीमर की मदद से ब्लैंक कार्ड में कर लेते थे अपलोड: इंस्पेक्टर सरोजनीनगर महेंद्र कुमार ङ्क्षसह ने बताया कि पूछताछ के दौरान जालसाज सूरज गौतम ने बताया कि वह लोगों को दोखे में रखकर एटीएम बूथ से कार्ड झटक लेते थे। इसके बाद स्कीमर की मदद से प्लेन कार्ड पर उसका डाटा ले लेते थें। एटीएम में भी स्कीमर लगा देते थे।यह तरीका इंटनरेट मीडिया की मदद से सीखा था।

chat bot
आपका साथी