फोटो- 5

ललितपुर : वार्ड बॉय पहलवान। :: पुरुष नसबन्दी में जागरुकता की मिशाल बना वॉर्ड बॉय पहलवान - 22

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Dec 2020 10:58 PM (IST) Updated:Mon, 07 Dec 2020 10:58 PM (IST)
फोटो- 5
फोटो- 5

ललितपुर : वार्ड बॉय पहलवान।

::

पुरुष नसबन्दी में जागरुकता की मिशाल बना वॉर्ड बॉय पहलवान

- 22 पुरुषों की भ्रान्तियाँ दूर करके नसबन्दी के लिए किया राजी

ललितपुर ब्यूरो:

सरकार पुरुष नसबन्दी के प्रति जागरुकता लाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है, ताकि महिलाओं के साथ ही पुरुष भी परिवार नियोजन की जिम्मेदारी निभाने के लिए आगे आएं। लेकिन जागरूकता की कमी और अज्ञानता के कारण लोग पुरुष नसबन्दी कराने को आगे नहीं आते हैं। उन्हें डर रहता है कि उन्हें कमजोरी हो सकती है। लेकिन, सीएचसी बार में वॉर्ड बॉय पद पर कार्यरत पहलवान पुरुष नसबन्दी में जागरुकता की मिशाल बनकर उभरे है, जिन्होंने न अब तक 22 पुरुषों को नसबन्दी के लिए राजी किया है, बल्कि खुद भी नसबन्दी कराने का निर्णय लिया है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बार ब्लाक में वार्ड बॉय के पद पर कार्यत पहलवान बताते हैं कि उन्होंने यह नौकरी 2013 में शुरू की थी सीएचसी बार ब्लाक में राष्ट्रीय पोषण केंद्र (एनआरसी)में कार्य करते हुए वह लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते हैं, साथ ही पुरुष नसबन्दी को लेकर भी पुरुषों में व्याप्त भ्रान्तियों को तोड़ने का प्रयास करते हैं। वह कहते हैं गाँव में अक्सर लोग ज्यादा बच्चे पैदा करते हैं साथ ही उन्हें पुत्र प्राप्ति की भी कामना होती है और इसी चक्कर में वह ज्यादा बच्चे पैदा कर लेते है, इस तरह लोग आर्थिक रूप से तंग रहते है, इसलिए वह लोगों को परिवार नियोजन को अपनाने की सलाह देते हैं। नसबन्दी करवा कर पुरुष को भी परिवार नियोजन में अपनी सहभागिता दिखानी चाहिए। बार ब्लॉक के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. चतुर्भुज राजपूत बताते हैं की पहलवान की अपनी उम्र के लोगों के साथ अच्छी पकड़ है और लोग उसकी बात आसानी से मान भी जाते हैं।

बाक्स में,

परिवार नियोजन में प्रदेश में जनपद की महिलाएं आगे

पुरुष नसबन्दी को लेकर जागरूकता के लिए 21 नवम्बर से लेकर 4 दिसम्बर तक पुरुष नसबन्दी पखवाड़ा आयोजित किया गया था, पुरुष नसबन्दी पखवाड़े के दौरान जनपद की महिलाओं ने प्रदेश भर में सबसे ज्यादा 744 नसबन्दी करवाई है, 61 महिलाओं ने पीपीआइयूसीडी और 21 ने अन्तरा अपना कर अपना परिवार नियोजित किया, इस दौरान सिर्फ 1 पुरुष ने नसबन्दी करवाई।

chat bot
आपका साथी