एडीएम की अभद्रता पर भड़के गल्ला व्यापारी, मण्डी में बवाल

ललितपुर ब्यूरो : सोमवार दोपहर गल्ला मण्डी पहुँचे अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह का एक दुकान

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Dec 2018 01:35 AM (IST) Updated:Tue, 18 Dec 2018 01:35 AM (IST)
एडीएम की अभद्रता पर भड़के गल्ला व्यापारी, मण्डी में बवाल
एडीएम की अभद्रता पर भड़के गल्ला व्यापारी, मण्डी में बवाल

ललितपुर ब्यूरो :

सोमवार दोपहर गल्ला मण्डी पहुँचे अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह का एक दुकान पर स्टाक वैरीफिकेशन को लेकर व्यापारियों से जमकर विवाद हो गया। व्यापारियों ने यहाँ एडीएम पर गाली-गलौज के आरोप लगाते हुए न केवल हंँगामा काटा, बल्कि मुख्य गेट पर एकत्रित होकर रोड जैम कर दिया और आगजनी कर एडीएम के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इससे मण्डी गेट पर अफरा-तफरी का माहौल बना रहा। व्यापारियों ने बताया कि उनका पूरा माल जाँचे बगैर ही वैरीफिकेशन कर लिया गया और जानबूझकर डायरेक्ट लाइसन्स निरस्तीकरण की कार्रवाई की गयी।

इन दिनों उड़द खरीद का सीजन चल रहा है। सरकारी इस खरीद में किसानों के बजाए व्यापारियों का माल बेचे जाने की शिकायतें जिला प्रशासन तक पहुच रही थीं। इसको लेकर जिला प्रशासन के अधिकारी जाँच कर लगातार छापामार कार्यवाही कर रहे है। इसी सिलसिले में सोमवार को अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह गल्ला मण्डी में जाँच करने पहुँचे। यहाँ उन्होंने अंकुर इण्टरप्राइजेज व पीके ट्रेडर्स पर स्टाक की जाँच की। अंकुर इण्टरप्राइजेज के स्टाक के मुताबिक माल में कमी पाई गई। व्यापारियों ने एडीएम की जाँच पर सवालिया निशान लगाते हुए पूरा माल न वैरीफिकेशन में शामिल न किए जाने के आरोप लगाए। व्यापारियों ने एडीएम पर गाली-गलौज कर अभद्रता किए जाने के भी आरोप जड़े। यही नहीं एडीएम द्वारा व्यापारियों को खदेड़े जाने की भी बात यहाँ लोगों द्वारा कही गयी। यापारी आक्रोशित हो गए और मुख्य गेट पर एकत्रित हो गए। दोनों ओर से सड़क जैम करते हुए आगजनी की। व्यापारियों के प्रदर्शन से मण्डी गेट पर सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक अफरा-तफरी का माहौल हो गया। मण्डी के दोनों ओर दूर-दूर तक जैम लग गया। वाहनों की रेलमपेल के चलते राहगीरों को काफी परेशानियाँ झेलना पड़नी। सूचना पर पहुँचे क्षेत्राधिकारी सदर हिमाँशु गौरव ने व्यापारियों को समझाया और किसी तरह जैम खुलवाया। लेकिन अपर जिलाधिकारी के खिलाफ व्यापारियों का आक्रोश शान्त नहीं हुआ था। वहीं दूसरी ओर अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह ने अपनी जाँच में मेसर्स अंकुर इण्टरप्राइजेज के यहाँ स्टाक वैरीफिकेशन में मिले अन्तर के चलते लाइसन्स सस्पेण्ड कर दिया है।

::

बॉक्स में -

सरकारी खरीद तक मण्डी से बाहर नहीं होगा उर्द

उर्द खरीद को लेकर फर्जीवाड़े की शिकायतें आम बनी हुयी है। अमरपुर स्थित मण्डी में व्यापारियों का माल सप्लाई किया जा रहा है। इसे संज्ञान में लेते हुए अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह ने जाँच की और स्टाक वैरीफिकेशन में अन्तर भी पाया। जिसके आधार पर एडीएम ने अंकुर इण्टरप्राइजेज का लाइसन्स भी सस्पेण्ड कर दिया। इसके अलावा यह तथ्य भी सामने आया है कि क्रय केन्द्रों पर माल गल्ला मण्डी से ही भेजा जा रहा है। जिसके दृष्टिगत अपर जिलाधिकारी ने नवीन गल्ला मण्डी से निकलने वाले उर्द पर पाबन्दी लगा दी है। कहा है कि जब उर्द की सरकारी खरीद जारी है, तब तक मण्डी से उर्द बाहर नहीं जाएगा। विशेष परिस्थितियों में एडीएम की स्वीकृति लेनी होगी।

::

बॉक्स में

प्रत्येक आवक-जावक पर रहेगी नजर, डिप्टी आरएमओ को किया तैनात

मण्डी गेट पर भी फर्जीवाड़े की शिकायतें है। यहाँ फर्जी तरीके से गेट पास के जरिए माल की निकासी की जा रही है। यहीं से क्रय केन्द्रों पर ट्रैक्टर्स के जरिए माल भेजा जा रहा है। अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह ने यहाँ आवक-जावक पर शिकंजा कसते हुए डिप्टी आरएमओ राकेश कुमार त्रिपाठी की तैनाती कर दी है। यहाँ डिप्टी आरएमओ की चेकिंग के बाद ही गाड़ी की निकासी की जाएगी। बगैर डिप्टी आरएमओ की निगरानी के कोई गाड़ी निकलती है तो मण्डी अधिकारी सीधे तौर पर इस फर्जीवाड़े में शामिल माने जाएंगे और उनके खिलाफ कार्यवाही भी की जाएगी।

::

बॉक्स में -

व्यापारियों ने की अनिश्चितकालीन के लिए मण्डी बन्द

अपर जिलाधिकारी द्वारा व्यापारी से की गयी अभद्रता के खिलाफ व्यापारी लामबन्द हो गए है। व्यापारियों ने मण्डी को अनिश्चितकालीन के लिए बन्द करते हुए एडीएम को सभापति पद से हटाए जाने की माँग की है।

::

इनका कहना है

फोटो -25

::

मण्डी में व्यापारियों व एडीएम के बीच हुए विवाद का मामला सामने आया है। इस मामले की जाँच कराई जा रही है। जाँच में जो भी दोषी होगा, उस पर कार्यवाही कराई जाएगी। उर्द खरीद में फर्जीवाड़े की भी शिकायत है, इसकी जाँच की जा रही है। उर्द खरीद में किसी भी हाल में अनियमितता नहीं होने दी जाएगी।

- मानवेन्द्र सिंह

जिलाधिकारी, ललितपुर।

::

फोटो -26

::

स्टाक वैरीफिकेशन में व्यापारी का पूरा माल जाँचे बगैर ही अन्तर दर्शा दिया गया और फर्म का लाइसन्स भी निरस्त कर दिया गया। यह कार्यवाही एक तुगलकी फरमान है, जिसे व्यापारी कतई बर्दाश्त नहीं करेगे। एडीएम द्वारा व्यापारी के साथ की गयी अभद्रता व जानबूझकर कार्यवाही की वह निन्दा करते है और विरोध में मण्डी अनिश्चिकाल के लिए बन्द करते है।

- अशोक अनोरा

अध्यक्ष

गल्ला व्यापार मण्डल, ललितपुर।

chat bot
आपका साथी