योग से ला सकते हैं जीवन में बदलाव

सोमवार को जिलेभर में सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 10:26 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 10:26 PM (IST)
योग से ला सकते हैं जीवन में बदलाव
योग से ला सकते हैं जीवन में बदलाव

लखीमपुर : सोमवार को जिलेभर में सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं के लोगों ने ऑनलाइन योग करके जीवन को स्वस्थ बनाने का संकल्प लिया। योग दिवस का आयोजन जिला प्रशासन एवं आयुष विभाग के संयुक्त तत्वावधान में वी विथ योगा, वी एट होम की थीम पर वर्चुअल मोड में किया गया। जिसकी शुरुआत डीएम डॉ. अरविद चौरसिया ने किया। कार्यक्रम में जिले के बड़ी संख्या में अधिकारी, कर्मचारी उनके परिवारजन शामिल हुए। सभी ने पीएम नरेंद्र मोदी का योग दिवस पर राष्ट्र के नाम संबोधन भी सुना।

डीएम डॉ. अरविद कुमार चौरसिया ने योग की आवश्यकता व प्रासंगिकता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि योग से जीवन में विशेष बदलाव ला सकते हैं। योग हमें निरोग होने की दिशा देने के साथ ही शतायु होने के मार्ग प्रशस्त करता है। क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ. डीके द्विवेदी ने कहा कि योग प्राचीन भारतीय परंपरा एवं संस्कृति की अमूल्य देन है। योग अभ्यास शरीर, मन विचार कर्म आत्मसंयम एवं पूर्णता की एकात्मकता और मानव और प्रकृति के बीच सामंजस्य प्रदान करता है।

एसपी विजय ढुल के निर्देशन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कोविड प्रोटोकाल के मद्देनजर शारीरिक दूरी का पालन करते हुए पुलिस लाइन व जिले के सभी थानों में योग सत्र का आयोजन किया गया। अधिकारी व कर्मचारियों ने भाग लेते हुए योग को जीवनशैली का स्थाई हिस्सा बनाकर स्वस्थ रहने का संकल्प प्रकट किया गया। गायत्री शक्तिपीठ के सभागार से कुशल योग प्रशिक्षक कुलदीप वर्मा ने सामूहिक प्रार्थना के बाद ग्रीवा चालन, कटि संचालन, घुटना संचालन आदि शिथिलीकरण कार्यक्रम कराये जाने के बाद ताड़ासन, वृक्षासन, पाद-हस्तासन, अर्ध चक्रासन, त्रिकोणासन, भद्रासन, अर्धउष्ट्रासन, शशांकासन, वक्रासन, भुजंगासन, सलभासन, मकरासन, सेतुबंधासन, पवनमुक्तासन, शवासन आदि योगासन कराए। इस वर्चुअल कार्यक्रम में एसपी विजय दुल, सीडीओ अरविद सिंह, एडीएम अरुण कुमार सिंह सहित जिले के सभी अधिकारी कर्मचारी एवं उनके परिवारीजन सहित डॉ. हरिवंश, डॉ. मुनींद्र प्रताप भी जुड़े। भगवानदीन आर्य कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में प्राचार्या डॉ. सुरचना त्रिवेदी की अध्यक्षता में योग दिवस पर योग जागरूकता कार्यक्रम डिजिटल पटल पर हुआ। दर्शनशास्त्र विभाग की असिस्टेंट प्रो. डॉ. क्षमा तिवारी के संचालन में संस्कृत विभागाध्यक्ष डॉ. गीता शुक्ला ने पात†जलयोग का परिचय व योगाड्गों के महत्त्व पर सर्वांगीण प्रकाश डाला। विनोदिनी प्रेरणा योग केंद्र की ओर से पूर्व विधायक कांति सिंह बिसेन के निवास स्थान पर 105 महिलाओं ने वर्चुअल योगाभ्यास किया।

सशस्त्र सीमा बल की 70वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल मंझरा फार्म में एक वर्चुअल योग शिविर का आयोजन किया गया।

भारतीय जनता पार्टी के जिला कार्यालय पर योग कराया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला प्रभारी दिनेश तिवारी अध्यक्षता जिला महामंत्री राम जी मौर्य ने की। योग गुरु प्रिस रंजन बरनवाल ने पार्टी पदाधिकारियों को विभिन्न प्रकार के योग और प्राणायाम कराए। इनरव्हील क्लब ऑफ लखीमपुर नवदिशा की अध्य्क्ष सपना कक्कड़ और सचिव विभा श्रीवास्तव ने चार्टर प्रेसिडेंट कुमकुम गुप्ता के मार्गनिर्देशन में हाइम योगा के सहयोग से जूम पर मनाया। इस कार्यक्रम को जूम पर सुबह सात बजे किया गया।

जिसमें योग गुरु प्रगति और नूपुर ने कार्यक्रम का आरंभ प्रार्थना से किया और इस के बाद किस को कौन से व्यायाम करने चाहिए बताया। सशस्त्र सीमा एसएसबी सेक्टर मुख्यालय में योग दिवस व पौधा रोपण अभियान चलाया गया। सतीश कुमार शर्मा प्रभारी डीआई जी, एसएसबी, सेक्टर के निर्देशन में योग किया गया, जिसमें एसएसबी सीमांत मुख्यालय के तहत सभी 10 वाहिनियों को आनलाइन प्रशिक्षक के माध्यम से योगाभ्यास कराया गया। इसके बाद परिसर क्षेत्र में 150 फल व छायादार पौधे भी लगाए गए।

सरस्वती बालिका विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में योग प्रमुख आचार्य सरिता एवं नमिता के दिशा-निर्देशन में साधकों को योग कराया गया। फेसबुक, यू ट्यूब गूगल मीट के माध्यम से विद्यालय की प्रधानाचार्य शिप्रा वाजपेयी ने भी योग के महत्व पर प्रकाश डाला।

विद्या भारती विद्यालय डॉ. हेडगेवार सरस्वती शिशु मंदिर आवास विकास में मुख्य अतिथि धीरेश कुमार सिंह ने योग को जीवन में शामिल करने पर प्रकाश डाला।

वाईडी कॉलेज में प्राचार्य डॉ. डीएन मालपानी, एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. डीके सिंह, डॉ. सुभाष चंद्रा, डॉ. विशाल द्विवेदी, डॉ. आकाश वाष्र्णेय तथा टैगोर इकाई के स्वयंसेवकों ने सामूहिक रूप से योग किया।

अलीगंज: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर क्षेत्र के मुस्तफाबाद आश्रम में सुबह से ही लोगों में योग सीखने की ललक दिखी। आश्रम में लगे विशाल पंडाल में लोग अपना-अपना स्थान लेकर बैठ गए। तत्पशचात कुशल योग प्रशिक्षक मध्यप्रदेश से आए प्रेम पाल कपिल मिश्रा, राज कुमार शंखवार ने लोगों को योग के महत्व को समझाया।

गोलागोकर्णनाथ: सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शहर से लेकर गांव तक योग की धूम रही। कई स्थानों पर योगाभ्यास में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लेकर योग से संबंधित क्रियाएं सीखी। जिसमें स्त्री पुरुष बच्चों युवकों ने भागीदारी की। शहर के लखीमपुर रोड स्थित वन चेतना केंद्र पर कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए पतंजलि योगपीठ की गोला इकाई के तत्वावधान में योग प्राणायाम योगासन किया। जिसमें अध्यक्ष कृष्ण गोपाल राजपूत और महामंत्री नरेंद्र वर्मा ने योगासनों की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए योगासन किए योगासन पर प्रकाश डाला। साथ ही मुख्य अतिथि सत्य प्रकाश अग्रवाल, अवधेश मिश्रा का माल्यार्पण कर स्वागत किया।

नीमगांव: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रभारी निरीक्षक नीमगांव गजेंद्र सिंह द्वारा थाने के समस्त पुलिस बल को भिन्न भिन्न प्रकार के योग अभ्यास कराए गए तथा कोविड 19 व अन्य बीमारियों से बचाव के लिए योग की महत्ता के बारे में बताया गया।

chat bot
आपका साथी