शारदा का जल स्तर बढ़ने से ग्रामीणों की बढ़ी चिता

गोला तहसील के अंतर्गत बिजुआ ब्लाक क्षेत्र के गांव बेलहा सिकटिहा बेचेपुरवा चकपुरवा और नयापुरवा गांव में बाढ़ आने की चिंता सताने लगी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 10:46 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 10:46 PM (IST)
शारदा का जल स्तर बढ़ने से ग्रामीणों की बढ़ी चिता
शारदा का जल स्तर बढ़ने से ग्रामीणों की बढ़ी चिता

लखीमपुर : गोला तहसील के अंतर्गत बिजुआ ब्लाक क्षेत्र के गांव बेलहा सिकटिहा, बेचेपुरवा, चकपुरवा और नयापुरवा गांव में बाढ़ आने की चिता सताने लगी है। शारदा नदी का जल स्तर तेजी से बढ़ रहा है। इससे क्षेत्रवासी चिंतित हैं।

हजूरपुरवा, चकपुरवा, बेलहा सिकटिहा के ग्रामीणों ने गांव की ओर बढ़ रहे नदी के पानी को रोके जाने की मांग की है।

पिछले चार दिन से मैदानी और पहाड़ी इलाकों में लगातार बारिश हो रही है। जिससे नदियों में उफान आने लगा है। शारदा नदी का जल स्तर भी तेजी से बढ़ रहा है हालांकि अभी ज्यादातर पानी नदी की हद में ही है, लेकिन शारदा नदी के किनारे बसे गांव बेलहा सिकटिहा, चकपुरवा की ओर नदी का पानी तेजी से बढ़ रहा है। क्षेत्रीय लेखपाल आशीष रस्तोगी ने बताया कि शारदा नदी का पानी बढ़ रहा है और यदि नदी का पानी इसी प्रकार बढ़ता रहा तो पानी गांव में घुस जाएगा।

शारदा नदी की वजह से कई परिवार भुखमरी की कगार पर आ गए हैं। सैकड़ो एकड़ जमीन नदी के आगोश में समा चुकी है। बाढ़ आते ही फिर गांव की ओर बढ़ रहे पानी को देख हजूरपुरवा बेलहा सिकटिहा, चकपुरवा के ग्रामीण परेशान हैं। गांव के विद्याराम त्रिवेदी, विकास पाठक, पवन शुक्ला, अशोक त्रिवेदी, अवधेश कुमार व शिवम शुक्ला आदि ने प्रशासन से मांग की है कि गांव को बचाने के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाएं।

शारदा का जलस्तर घटा, खतरे के निशान से नीचे पहुंची नदी बनबसा वैराज से पानी का रिलीज कम होते ही शारदा नदी खतरे के निशान से नीचे आ गई है लेकिन, नदी ने कटान शुरू कर दिया है। नदी का जलस्तर इस समय 153.960 रह गया है। नदी का जलस्तर कम होने से आसपास बसे गावों के लोगों ने सुकून की सांस लेने की बजाय कटान ने उनकी धड़कने बढ़ा दी हैं। गुरुवार को शारदा नदी के जलस्तर में गिरावट दर्ज की गई और नदी खतरे के निशान से नीचे पहुंच गई है लेकिन, घटते जलस्तर ने कटान शुरू कर दिया है। इससे ग्रामीणों के दिलों की धड़कनें बढ़ गईं हैं। बनबसा बैराज से रिलीज किए गए पानी व हो रही बारिश से शारदा नदी का जलस्तर बुधवार को खतरे के निशान से 24 सेंटीमीटर ऊपर पहुंच गया था। गुरुवार को सुबह से जलस्तर में गिरावट दर्ज की गई है। वनवसा वैराज से गुरुवार को कुल 25 हजार क्यूसिक पानी रिलीज किया जा रहा है जिससे नदी का जलस्तर घटा है। बाढ़ खंड के अधिशासी अभियंता राजीव कुमार ने बताया कि सारदा का जलस्तर घट रहा है इसका कारण वनवसा से पानी का रिलीज कम होना है। उन्होंने बताया कि नदी का जलस्तर इस समय 153.960 रह गया है जो खतरे के निशान से 14 सेमी कम नीचे है। उधर बोझवा की ठोकर नंबर जीरो को पार कर ग्रामीण अपने खेतों की ओर जाते हैं लेकिन, अब वहां रास्ते में पानी भर गया है उनको खेतों पर जाने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ रहा है, जिससे उनको परेशानी हो रही है।

chat bot
आपका साथी