'अभी 48 फीसद को ही लगा है टीका'

अभी जिले के कुल 48 फीसद लोग ही कोरोना वैक्सीनेटेड हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 10:37 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 10:37 PM (IST)
'अभी 48 फीसद को ही लगा है टीका'
'अभी 48 फीसद को ही लगा है टीका'

लखीमपुर : अभी जिले के कुल 48 फीसद लोग ही कोरोना वैक्सीनेटेड हैं। करीब 45 लाख की आबादी वाले खीरी में 28 लाख के लक्ष्य के सापेक्ष महज 13 लाख लोगों को ही पहली डोज लग पाई है। वहीं सिर्फ छह प्रतिशत लोगों को ही दूसरी डोज का टीका लगा है। यह बात जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति की बैठक में विभागवार समीक्षा के दौरान सामने आई है। प्रधानमंत्री आवास शहरी योजना में तहसील के सत्यापन में देरी पर विधायक सदर ने नाराजगी जताई।

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री की अजय मिश्र टेनी की अध्यक्षता में हुई बैठक में स्वास्थ्य विभाग से ज्यादा सवाल किए गए। सीएमओ ने आंकड़ों को सामने रखा और बताया कि अभी तक 48 फीसद ही वैक्सीनेशन हो पाया है। हैरान करने वाली बात यह थी कि दूसरी डोज का टीका महज छह प्रतिशत लोगों को ही लगा है।

सीडीओ अनिल सिंह ने सवाल किया कि एंबुलेंस को मरीज तक पहुंचने में लगने वाला समय ज्यादा क्यों है। जिस पर सीएमओ ने कहा कि जल्द ही इसे दुरुस्त करेंगे। तीसरी लहर की तैयारियों के बाबत जानकारी ली गई। सदर विधायक ने शहरी आवास योजना में तहसील स्तर से होने वाले सत्यापन में देरी पर सवाल उठाया। केंद्रीय राज्यमंत्री ने विकास कार्यक्रमों की स्थिति संतोषजनक बताई।

उन्होंने निर्देश दिया कि गांवों में चौपाल लगाकर पता करें कि कितने लोगों को योजनाओं का लाभ मिला है। वंचित लोगों को भी चिन्हित कर आच्छादित किया जा सकेगा।

डीएम डॉ. अरविद चौरसिया ने बताया कि डेंगू व मलेरिया की रोकथाम के लिए लगातार प्रयास चल रहा है। 5500 तालाबों में गम्बुसिया मछली डलवाई गई है। पीडी केके पांडेय ने पीएम आवास योजना (ग्रामीण) की प्रगति बताई। उन्होंने आवास का इंटीग्रेटेड प्रोजेक्ट लंदनपुर ग्रंट का हवाला देते हुए इसी तरह का दूसरा प्रोजेक्ट जल्द पूरा करने का भरोसा दिलाया। सीडीओ ने बताया कि वह जिले के दूरस्थ क्षेत्रों में खेल मैदान बनाने का प्लान है। इस पर काम चल रहा है। ईई जलनिगम आरबी श्रीवास्तव ने बताया कि 12 परियोजनाएं चल रही हैं, जो मार्च तक पूर्ण कर ली जाएंगी। जल जीवन मिशन के तहत 46 ग्राम पंचायतों के डीपीआर स्वीकृत के लिए भेजे गए हैं, जिनमें 14 डीपीआर स्वीकृत हो चुके है। डीएम ने बताया कि 31 मार्च तक जिले की सभी विद्यालयों को पाइप से जल की व्यवस्था कराई जाएगी।

सिर्फ एक विधायक ही आए बैठक में केंद्रीय मंत्री की अध्यक्षता में होने वाली दिशा की बैठक के लिए बतौर सदस्य सभी विधायकों को आमंत्रित किया गया था, लेकिन इसमें विधायक सदर योगेश वर्मा ही पहुंचे। अन्य विधायक बैठक में नहीं आए। इसके अलावा अरविद सिंह संजय, अंबरीश सिंह, एसपी विजय दुल, संयुक्त विकास आयुक्त लखनऊ मंडल श्रीकृष्ण त्रिपाठी, डीडीओ अरविद कुमार, डीएसटीओ राजेश कुमार सिंह, नगर पालिका परिषद गोला की चेयरमैन मीनाक्षी अग्रवाल, ब्लाक प्रमुख दिव्या सिंह, वीना सिंह सहित समिति के नामित सदस्य सहित अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी