है तैयार, आज कोरोना पर दूसरा वार

कोरोना के पहले चरण के बाद अब दूसरे चरण का टीकाकरण आज शुक्रवार को किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 10:42 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 10:42 PM (IST)
है तैयार, आज कोरोना पर दूसरा वार
है तैयार, आज कोरोना पर दूसरा वार

लखीमपुर: कोरोना के पहले चरण के बाद अब दूसरे चरण का टीकाकरण आज शुक्रवार को किया जाएगा जिसमें आशा और आंगनबाड़ी को टीके लगाए जाने हैं, टीकाकरण के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। करीब 20 टीमों को इसके लिए आवश्यक दिशा निर्देश देकर के संबंधित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर दवा भी पहुंचाई जा चुकी है। आज शुक्रवार को सुबह 10 से शाम पांच बजे तक टीकाकरण किया जाना है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर दवा पहुंचाने के साथ गुरुवार को जिला अस्पताल तथा महिला अस्पताल के केंद्र पर भी साफ सफाई करके तैयारी पूरी कर ली गई है। 22 जनवरी को करीब दो हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य तय किया गया है। दूसरे चरण में आशा और आंगनबाड़ी को टीके लगाए जाने के लिए जिले के नौ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर तैयारी की गई है। इस बार टीकाकरण का लक्ष्य भी चार सौ से बढ़ाकर नौ सौ रखा गया है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. बलबीर सिंह ने बताया कि इसमें चार जगहें पहले वाली होंगी। जिनमें जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल,बेहजम और बिजुआ ब्लॉक के अलावा फरधान, गोला, मोहम्मदी पसगवां और नकहा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल किए गए हैं। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.बलबीर सिंह ने बताया कि पसगवां और गोला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर तीन तीन टीमें लगाई जाएंगी। इसके अलावा अन्य सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर दो-दो टीमें लगेगी। उन्होंने बताया कि आशाओं और आंगनबाड़ियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने संबंधित टीकाकरण केंद्रों पर किसी भी मामले में कोई विलंब न करें। समय से पहुंचकर टीकाकरण न केवल करवाएं बल्कि अन्य लोगों को जागरूक करें।

बचे हुए लोगों की भी आ गई दवा जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.बलबीर सिंह ने बताया कि 28 और 29 जनवरी को जिन बचे हुए लोगों का टीकाकरण किया जाना है, उनके लिए भी 12 हजार खुराक आ चुकी है, जिसे सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर पहुंचाया जा चुका है।

दूसरे चरण के टीकाकरण को लेकर सीएमओ ने किया निरीक्षण मोहम्मदी में सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने सीएचसी का निरीक्षण किया। जहां उन्होंने कोरोना के टीकाकरण की तैयारियों का जायजा लिया।

सीएमओ ने टीकाकरण कक्षों, प्रतीक्षालयों व एईएफआइ रूम देखा। इस दौरान समस्त कक्षों में उचित व्यवस्था पाई गई। सीएमओ ने निर्देश दिया कि टीकाकरण के दौरान समस्त चिकित्सक एवं स्टाफ उपस्थित रहें। सभी लोग कोविड की वैक्सीन अवश्य लगवाएं व किसी प्रकार के भ्रम में न पड़े। वैक्सीनेशन सुबह नौ बजे से प्रारंभ किया जाएगा जिसके लिए समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। सीएचसी अधीक्षक डएॅ. सुरेंद्र कुमार ने बताया कि 22 जनवरी से टीकाकरण का अभियान चलाया जाएगा। जिसके लिए डॉक्टरों की टीम बना ली गई है। अस्पताल में 200 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। पसगवां में सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने यहां सीएचसी का निरीक्षण किया। उन्होंने अधीक्षक डॉ. अश्वनी कुमार व डॉ. प्रदीप सिंह से टीकाकरण की तैयारियों की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिया कि टीकाकरण स्थल में प्रकाश के लिए अधिक लाइट की व्यवस्था कराई जाए, मनोरंजन के लिए टेलीविजन लगावाई जाए, फूल-गमले व अन्य चीजों की व्यवस्था की जाए। ताकि टीकाकरण के बाद लोग डिप्रेशन में न रहकर रिलैक्स महसूस करें। सीएमओ ने पुराने भवन का निरीक्षण कर लोक निर्माण विभाग के अभियंताओं से भवन को कंडम घोषित कराने और वन विभाग के अधिकारियों को भी पत्र लिखे। जिससे पुराने पेड़ों को कटवाया जाए।

chat bot
आपका साथी