बालिकाओं का हौसला बढ़ाने के लिए पूरे उत्साह से मना यूपी दिवस

रविवार को कलेक्ट्रेट में यूपी दिवस पर कलेक्ट्रेट परिसर में कार्यक्रम हुए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 11:05 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 11:05 PM (IST)
बालिकाओं का हौसला बढ़ाने के लिए पूरे उत्साह से मना यूपी दिवस
बालिकाओं का हौसला बढ़ाने के लिए पूरे उत्साह से मना यूपी दिवस

लखीमपुर : रविवार को कलेक्ट्रेट में यूपी दिवस पर कलेक्ट्रेट परिसर में कार्यक्रम हुए। कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक सदर योगेश वर्मा ने डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह, सीडीओ अरविद सिंह एडीएम अरुण कुमार सिंह की मौजूदगी में फीता काटकर व दीप प्रज्वलन कर किया।

विधायक ने कहा कि खीरी जिले में योजनाओं के संचालन में अधिकारियों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। यूपी के स्थापना दिवस पर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने का संकल्प लें। डीएम ने उत्तर प्रदेश दिवस की प्रासंगिकता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि इस वर्ष यूपी दिवस की थीम आत्मनिर्भर प्रदेश महिला युवा किसान हैं। महिलाओं के सशक्त, सुशिक्षित हुए बिना एक सभ्य समाज की परिकल्पना नहीं की जा सकती। स्वयं सहायता समूह के गठन से महिलाओं को एक और स्वावलंबी बनाया जा रहा। खीरी जिले में शिक्षा के क्षेत्र में बेसिक विद्यालयों में बेहतर काम होने के साथ ही शिक्षा की गुणवत्ता व साक्षरता दर भी बढ़ी है।

सीडीओ अरविद सिंह ने कहा की उप्र की विरासत व पहचान पर लोगों को गर्व है। यूपी दिवस राज्य के प्रति प्रेम का प्रतीक है। 1950 में आज ही के दिन राज्य का नामकरण हुआ था। उन्होंने कहा कि यूपी ने धर्म, राजनीति व संस्कृति के क्षेत्र में देश को एक नई दिशा दी है। कार्यक्रम का संचालन जिला सेवायोजन अधिकारी रत्नेश चंद्र ने किया। कार्यक्रम में एडीएम अरुण कुमार सिंह, उप निदेशक कृषि योगेश प्रताप सिंह, प्राचार्य डायट डॉ. ओम प्रकाश गुप्ता, उपायुक्त उद्योग संजय सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी संजय कुमार निगम, जिला गन्ना अधिकारी बीके पटेल, प्रभारी डीपीआरओ जेके गौड़ आदि मौजूद थे।

---------------

इनको किया गया पुरस्कृत

महिला कल्याण विभाग द्वारा जिले की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में मेधावी टॉप 10 छात्राओं को पांच-पांच हजार की धनराशि के स्वीकृत पत्र वितरित किए गए। इंटरमीडिएट में जिले में टॉप करने वाली बालिका को 20 हजार की धनराशि का स्वीकृत पत्र प्रदान किया। हाईस्कूल की अदिति तायल, स्वेच्छा मिश्रा, पलक सिंह, नैंसी वर्मा, हर्षिता विश्वकर्मा, शुभ्रा शुक्ल, शीतल राज, अर्पिता वर्मा अंजलि जायसवाल व अनुष्का वर्मा वही इंटरमीडिएट की श्रुति वर्मा दीक्षा वर्मा कविता मिश्रा दीपाकिनी राय, भावना सिंह अपूर्व गौतम दिव्या सिन्हा आदित्य वर्मा आकांक्षा वर्मा व वगीशा पटेल को विधायक सदर ने सम्मानित किया। जनपद में सर्वाधिक दुग्ध उत्पादन के लिए वित्तीय वर्ष 18-19 का नंद बाबा पुरस्कार प्रीति देवी दुग्ध समिति अवस्थीपुरवा को 21000 की चेक व प्रमाण पत्र दिया गया। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत पांच लाभार्थियों को टूल किट, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के दो लाभार्थियों को ऋण स्वीकृत पत्र वितरित किया। एनआरएलएम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पांच स्वयं सहायता समूहों को सम्मानित किया गया। बेसिक शिक्षा के 32 शिक्षकों को उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया गया। कौशल विकास मिशन के तहत 15 अभ्यर्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। मिशन शक्ति का सेल्फी प्वाइंट बना आकर्षण का केंद्र यूपी दिवस के मौके पर कार्यक्रम स्थल पर मिशन शक्ति योजना के तहत एक सेल्फी प्वाइंट बनाया गया। जो लोगों के आकर्षण का केंद्र रहा। जनप्रतिनिधियों अधिकारियों व मौजूद लोगों ने सेल्फी प्वाइंट पर सेल्फी ली और विभिन्न सोशल प्लेटफार्म पर शेयर भी किया।

chat bot
आपका साथी