दुष्कर्म की शिकार बालिका का गर्भ हटाने को डाक्टरों का पैनल गठित

लखीमपुर हाईकोर्ट लखनऊ बेंच ने जिले की दुष्कर्म का शिकार हुई बालिका के गर्भ को हटाने

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 10:50 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 10:50 PM (IST)
दुष्कर्म की शिकार बालिका का गर्भ हटाने को डाक्टरों का पैनल गठित
दुष्कर्म की शिकार बालिका का गर्भ हटाने को डाक्टरों का पैनल गठित

लखीमपुर : हाईकोर्ट लखनऊ बेंच ने जिले की दुष्कर्म का शिकार हुई बालिका के गर्भ को हटाने के मामले में एक ऐतिहासिक फैसला दिया है। 14 वर्षीय बालिका के अनचाहे गर्भ को हटाने के लिए सीएमओ ने महिला डाक्टरों का एक पैनल गठित कर दिया है। बालिका की मेडिकल जांच के बाद पैनल की देखरेख में गर्भ हटाया जाएगा। बालिका के अधिवक्ता मो. हैदर रिजवी ने मंगलवार को सीएमओ व एसपी से मुलाकात कर मामले की पूरी जानकारी दी। एसपी विजय ढुल ने घटना की विवेचना जल्द पूरी कर कोर्ट में आरोप पत्र दाखिल करने के आदेश दिए हैं। बालिका के अधिवक्ता मो. हैदर रिजवी ने बालिका को प्रतिकर दिलाने के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में एक अर्जी भी दाखिल की है और बालिका को तीन लाख रुपया प्रतिकर दिलाए जाने की याचना की है।

चार माह पूर्व पलिया क्षेत्र में एक 14 वर्षीय बालिका के साथ दुष्कर्म की घटना हुई थी। चचेरे बहनोई ने बालिका के साथ दुष्कर्म किया था। पीड़िता की मां की तहरीर पर आरोपित के खिलाफ 12 अगस्त को थाना पलिया में रिपोर्ट दर्ज हुई। आरोपित को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। अधिवक्ता नदीम मुर्तजा, हैदर रिजवी व आदित्य विक्रम सिंह ने न्याय दिलाने के लिए पीड़िता की मां की तरफ से हाईकोर्ट याचिका दाखिल की थी और गर्भ को हटाने व मुआवजे की याचना की। हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने याचिका पर सुनवाई करते हुए मेडिकल बोर्ड गठित कर सरकारी खर्च पर बालिका के अनचाहे गर्भ को हटाने के आदेश दिए थे।

बाइक सवार बदमाशों ने छीनी महिला की झुमकी हैदराबाद थाना क्षेत्र के गोला सिकंद्राबाद मार्ग पर बाइक सवार बदमाशों ने बाइक से गोला आ रही महिला से झुमकी और नाक की बाली नोंचकर फरार हो गए। पीड़ित महिला ने पुलिस को तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की है। नीमगांव थाना क्षेत्र के गांव नेवलापुर निवासी शिवराम ने बताया कि सोमवार की शाम चार बजे बाइक से पत्नी व बच्चों के साथ गोला आ रहे थे। सिकंद्राबाद गोला मार्ग पर घरथनियां गांव के समीप पीछे से सफेद रंग की बिना नंबर अपाचे बाइक पर सवार दो बदमाशों ने झपट्टा मारकर पत्नी की झुमकी और नाक की बाली नोच ली। जब तक कुछ समझ पाते तब तक बाइक सवार बदमाश दूर निकल चुके थे। पीड़िता ने घटना की रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की मांग की है। उधर थानाध्यक्ष लक्ष्मीकांत मिश्रा ने बताया कि घटना की कोई जानकारी नहीं है।

chat bot
आपका साथी