बिजली का करंट लगने से बाघ की मौत, शिकारियों पर शक

महेशपुर रेंज में बिजली का करंट लगने से एक युवा बाघ

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 10:39 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 10:39 PM (IST)
बिजली का करंट लगने से बाघ की मौत, शिकारियों पर शक
बिजली का करंट लगने से बाघ की मौत, शिकारियों पर शक

लखीमपुर: महेशपुर रेंज में बिजली का करंट लगने से एक युवा बाघ की मौत हो गई। इसी तार के संपर्क में आने से एक जंगली सुअर भी मारा गया। घटना के पीछे शिकारियों का ही हाथ होना बताया जा रहा है। इस घटना से वन विभाग में हड़कंप मच गया। वनाधिकारी बाघ की मौत के कारणों का पता लगाने में जुटे हैं।

सोमवार की सुबह मितौली थाना क्षेत्र के ग्राम डोकर पुर एवं स्वामी दयालपुर गांव के बीच पिरई नाले के पास खेतों में एक बाघ की लाश पड़ी होने की खबर फैली तो वन विभाग सकते में पड़ गया। बताया जाता है कि जंगल में सक्रिय जानवरों के शिकारी जंगली जानवरों के शिकार के लिए लगाए गए तार में 11000 लाइन से टच कर दिया और उन तारों में करंट दौड़ा दिया गया। इसी तार की चपेट में आने से एक टाइगर व एक सुअर की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। सूचना पाकर ग्रामीणों की भारी भीड़ बाघ को देखने के लिए घटनास्थल पर पहुंच गई। वही सूचना पाकर थानाध्यक्ष मितौली अनिल कुमार सैनी तथा पुलिस उपाधीक्षक मितौली शीतांशु कुमार मय फोर्स के साथ घटना स्थल का निरीक्षण करने पहुंचे।

उधर दक्षिण खीरी वन रेंज के डीएफओ समीर कुमार तथा रेंजर मोबीन खां भी सूचना पाकर अपने स्टाफ के साथ मौके पर पहुंचे। बाघ के शव को कब्जे में उसके शव के पोस्टमार्टम की तैयारी की जा रही है। गांव वालों में ये सुगबुगाहट है कि उक्त स्थान पर क्षेत्र के कुछ शिकारियों द्वारा जंगली जानवरों के शिकार के लिए बिजली का तार काफी अरसे से लगाया जा रहा था जिसमें नील गाय व जंगली सुअरों की मौत होती रहती थी लेकिन बीती रात बाघ उसी स्थान पर सुअर का पीछा करते हुए शिकार के उद्देश्य को लेकर वहां पहुंचा 11,000 बिजली लाइन के तार से टकराकर बाघ की मौत हो गई। -----------------

बाघ की मौत बिजली का करंट लगने से हुई है। प्रथम दृष्टया यही लग रहा है। ये भी स्पष्ट है कि ये काम शिकारियों द्वारा किया गया है। पता लगाया जा रहा है कि इसके पीछे कौन लोग जिम्मेदार हैं। जल्दी ही दोषियों को गिरफ्तार किया जाएगा।

मोबीन खां

रेंजर, महेशपुर रेंज

chat bot
आपका साथी