कड़ी मशक्कत के बाद साथ-साथ रहने को राजी हुए छह दंपति

लखीमपुर रविवार को महिला थाना में परिवार परामर्श केंद्र की बैठक में बिछड़े दंपती में

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 11:07 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 11:07 PM (IST)
कड़ी मशक्कत के बाद साथ-साथ रहने को राजी हुए छह दंपति
कड़ी मशक्कत के बाद साथ-साथ रहने को राजी हुए छह दंपति

लखीमपुर : रविवार को महिला थाना में परिवार परामर्श केंद्र की बैठक में बिछड़े दंपती में सुलह कराने के लिए प्रयास किए गए। कई घंटे की मशक्कत के बाद छह दंपती में समझौता कराया जा सका। जिन दंपती में समझौता नहीं हो सका, उन्हें सुनवाई के लिए अगली तिथि दे दी गई। सुलह समझौते के बाद पति-पत्नी को थानाध्यक्ष महिला थाना व काउंसलर ने साथ-साथ रहने के लिए विदा किया ।

जिले में पारिवारिक विवादों को देखते हुए एसपी संजीव सुमन ने पारिवारिक परामर्श केंद्र में काउंसलर्स के तीन-तीन सदस्यों के दो ग्रुप बनाकर प्रत्येक रविवार को ऐसे मामलों में सुलह समझौता कराने का प्रयास शुरू कराया है, जिसमें पति-पत्नी व परिवारजन, ससुरालीजन के कारण मनमुटाव उत्पन्न हो रहा है। इनके कारण दोनों पक्षों में वाद-विवाद व एक-दूसरे के विरुद्ध शिकायती प्रार्थना पत्र दिए व वाद दायर किए जा हैं। परिवारों को विघटन से रोकने के लिए ऐसे मामलों को प्रत्येक रविवार को महिला थाना के परिसर में काउंसलर किरन अग्रवाल, कय्यूम जरवानी, क्षमा टंडन, कुसुम गुप्ता, नीति गुप्ता के द्वारा समझौते का प्रयास किया जाता है।

रविवार को 30 पारिवारिक मामलों में थानाध्यक्ष व काउंसलर ने सुलह समझौते का प्रयास किया। पारिवारिक विवाद के काफी मामले सुलह समझौते की ओर अग्रसर हैं। इसी क्रम में छह पारिवारिक मामले तत्काल सुलह करके पति पत्नी साथ रहने के लिए अपने अभिभावकों के सामने तैयार हो गए थे, जिन्हें महिला थाने से ही विदा किया गया है। थानाध्यक्ष शकुंतला उपाध्याय व काउंसलर निरंतर परिवारों को विघटन से रोकने का एक सराहनीय कार्य कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी