50 लाख से चमकेगा शहर का सेठ घाट

दैनिक जागरण के प्रयास से शुरू हुई कवायद अब अंजाम तक पहुंच गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 10:18 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 10:18 PM (IST)
50 लाख से चमकेगा शहर का सेठ घाट
50 लाख से चमकेगा शहर का सेठ घाट

लखीमपुर : दैनिक जागरण के प्रयास से शुरू हुई कवायद अब अंजाम तक पहुंच गई है। शासन ने लखीमपुर शहर के सेठ घाट को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है। इसके लिए 50 लाख रुपये का बजट स्वीकृत किया है। पहली किस्त 25 लाख रुपये की धनराशि अवमुक्त कर दी गई है। इसके साथ ही कस्ता में मड़िया घाट को भी वित्तीय व प्रशासनिक स्वीकृति मिली है।

दैनिक जागरण ने सेठ घाट की बदहाली व छठ पूजा के दौरान गंदगी का मुद्दा उठाया था। इसके बाद सांसद अजय मिश्र टेनी, डीएम शैलेंद्र सिंह व सीडीओ अरविद सिंह ने बैठक कर गोमती की तर्ज पर सेठ घाट के सुंदरीकरण की योजना बनाई थी। डीएम ने बताया कि मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना में जिले के दो और पर्यटन स्थलों को विकसित करने के लिए शासन ने 50-50 लाख की धनराशि की प्रशासनिक-वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है। वित्तीय वर्ष 2020-21 में कस्ता क्षेत्र के ग्रामसभा नया गांव में स्थित पौराणिक स्थल मढि़याघाट का पर्यटन विकास व लखीमपुर स्थित सेठ घाट मंदिर के सुंदरीकरण के लिए कार्यदायी संस्था उप्र राज्य निर्माण सहकारी संघ लिमिटेड को तैयार करने का निर्देश दिया गया है। इसकी प्रथम किस्त की 25-25 लाख धनराशि संबंधित कार्यदायी संस्था के खाते में भेज दी गई है। बोर्ड की बैठक में कई प्रस्ताव पास, आय-व्यय की भी चर्चा मोहम्मदी नगर पालिका परिषद सभागार में बोर्ड की बैठक पालिकाध्यक्ष संदीप मेहरोत्रा की अध्यक्षता में हुई। जिसमें माह जनवरी में हुई आय 77,48588 लाख व 98,06470 का ब्यौरा प्रस्तुत किया गया। साथ ही प्रचलित प्रतिबंधों सहित नामांतरण की 25, मानचित्र की तीन एवं विरासत की 10 पत्रावलियां स्वीकृत की गईं।

अन्य विषय के अंतर्गत सभासद अनुपम गुप्ता ने लोचन वाली गली में नालियों के बंद होने की बात उठाई और कहा कि गत दो दिनों में चलाए गए अतिक्रमण हटाओ अभियान में जो सामान उठाया गया? था उसे क्यों वापस कर दिया गया? बापू वाटिका के सामने कई अनाधिकृत दुकानें लगती हैं, जिससे आवागमन बाधित होता है, उन्हें हटवाया जाए। सदस्य सुशीला वर्मा एवं सुशील वर्मा ने अतिक्रमण हटाने के बिंदू पर कहा कि यदि उनके प्रस्ताव का अनुपालन नहीं होता है तो सभी सदस्य धरने पर बैठ जाएंगे। सदन के अतिक्रमण न हटने के रोष को देखते हुए पालिकाध्यक्ष ने कहा कि इस संबंध में एक टीम गठित की जाए। जो प्रतिदिन दोपहर 2 बजे के बाद निकले। उन्होंने कहा कि आवागमन को व्यवस्थित करने के लिए सरकारी अस्पताल के सामने रखे हुए तख्तों को भी हटाया जाए। जल निकासी की समस्या को लेकर नालियों के ऊपर से अतिक्रमण हटाना अति आवश्यक है। इस क्रम में जिसका सामान उठाया जावे उस पर अर्थदंड लगाकर ही वापस किया जाए। उपस्थित कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए पालिकाध्यक्ष ने कहा कि किसी भी सदस्य की कोई भी शिकायत आने पर उसका निस्तारण तत्काल किया जाए। सदस्य नीलम त्रिवेदी ने नगर क्षेत्र में आंगनबाड़ी को नियुक्त कराने का प्रस्ताव रखा। जबकि डॉ. शिवा गुप्ता ने नन्हे भैया की गली में भरे हुए पानी के निस्तारण की बात कही। सदस्य विश्व मोहन रस्तोगी ने अपने आवास को जाने वाली इंटरलॉक मार्ग को व्यवस्थित कराने का प्रस्ताव, सईद खां ने मोबाइल टॉयलेट, टैंकर आदि वाहनों को व्यवस्थित कराने का प्रस्ताव रखा। बैठक में रामखिलावन, आयशा बेगम, बीपी सिंह, रवि शुक्ला के अतिरिक्त अन्य समस्त सदस्य, ईओ डीके मिश्रा, जेई सतीश चंद्र मौर्या उपस्थित रहे। बैठक का संचालन ओएसडी शिवनंदन रस्तोगी ने किया।

chat bot
आपका साथी