विद्यालय सींच रहे धरती, कर रहे वर्षा जल संरक्षण

लखीमपुर जिला मुख्यालय के विद्यालय जमीन के अंदर का जल स्तर बनाए रखने के लिए धरती को बारिश क

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 10:58 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 10:58 PM (IST)
विद्यालय सींच रहे धरती, कर रहे वर्षा जल संरक्षण
विद्यालय सींच रहे धरती, कर रहे वर्षा जल संरक्षण

लखीमपुर : जिला मुख्यालय के विद्यालय जमीन के अंदर का जल स्तर बनाए रखने के लिए धरती को बारिश के पानी से सींच रहे हैं। विद्यालय के भवनों में बारिश का पानी इकट्ठा करके उन्हें बोरवेल से गहरे गड्ढे तक पहुंचा कर जमीन के अंदर पानी का स्तर बनाए रखने के यह प्रयास निजी विद्यालयों के हैं। कुंवर खुशवक्त राय इंटर कॉलेज, ला मटीना स्कूल, सेंट डॉन बॉस्को इंटर कॉलेज, अजमानी इंटरनेशनल तथा भगवानदीन आर्य कन्या डिग्री कॉलेज में वर्षा जल संरक्षण के प्लांट लगाकर प्राकृतिक जल संरक्षण हो रहा है।

कुंवर खुशवक्त राय बालिका इंटर कॉलेज में रोटरी क्लब की ओर से करीब 50 हजार की लागत से प्लांट लगाया गया है। इससे बारिश का पानी जमीन के अंदर तक साफ होकर पहुंचता है। क्लब के मंडलाध्यक्ष रह चुके डॉ. अजय आगा बताते हैं कि कॉलेज में वर्षा जल संरक्षण के लिए लगाया गया प्लांट करीब 14 साल पुराना है। वर्ष 2006 में बिल्डिग व जमीन के अंदर से पाइप लाइन डालकर इसे गहरे गड्ढे तक पहुंचाया गया है जहां मौरंग, बालू गिट्टी आदि की छन्नी बनाकर स्वच्छ पानी धरती के अंदर तक पहुंचाया जाता है।

शहर के बाईपास बस्ती रोड के किनारे स्थित अजमानी इंटरनेशनल कॉलेज में भी वर्षा जल संरक्षण के लिए करीब छह जगह बारिश का पानी पाइप के माध्यम से जमीन के अंदर पहुंचाया जा रहा है। प्रबंधक जसमीत अजमानी विक्की बताते हैं कि भवन के बनवाते वक्त ही यह प्लांट लगाकर बारिश का पानी बचाने के उचित प्रबंध किए गए हैं। विद्यालय भवन के पीछे इन पाइपों से बारिश का जल धरती के अंदर पहुंचता है, इससे जलस्तर बना रहेगा। इसी तरह सेंट डॉन बॉस्को इंटर कॉलेज, ला मटीना स्कूल तथा आर्य कन्या डिग्री कॉलेज में भी बारिश का पानी बचाने के लिए पाइप लगाए गए हैं, जिससे हर साल होने वाली बारिश का पानी, जमीन के अंदर इकट्ठा किया जाता है। शहर के महंत मंदिर में वर्ष 2010 से यहां के बने हुए कुएं में वर्षा जल का संरक्षण किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी