मैलानी-लखीमपुर के बीच शुरू हुआ रेल यातायात

के मद्देनजर इस मीटरगेज मार्ग को चालू रखने के हर विकल्प रेलबस रेलकार या अन्य वैकल्पिक मार्ग का उपयोग किया जाएगा। पहले भी रेलवे मौजूदा मीटरगेज मार्ग के आमान परिवर्तन के लिए वन विभाग से एनओसी मांग चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Feb 2020 10:55 PM (IST) Updated:Sat, 15 Feb 2020 06:02 AM (IST)
मैलानी-लखीमपुर के बीच शुरू हुआ रेल यातायात
मैलानी-लखीमपुर के बीच शुरू हुआ रेल यातायात

लखीमपुर : तीन साल के लंबे इंतजार के बाद शुक्रवार को मैलानी-लखीमपुर के बीच ब्रॉडगेज रेलवे लाइन पर रेल यातायात शुरू हो गया। क्षेत्रीय सांसद अजय मिश्र टेनी ने मैलानी रेलवे स्टेशन पर स्पेशल ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर बड़ी रेल लाइन का उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह में क्षेत्रीय सांसद ने आश्वासन दिया कि मैलानी-नानपारा के मध्य रेलमार्ग को बहाल रखने के हर विकल्प पर कोशिशें की जाएंगी।

मंडल रेल प्रबंधक डॉ. मोनिका अग्निहोत्री ने कहा कि ब्रॉडगेज रेल यातायात शुरू होने से मैलानी अब देश के दूसरे बड़े शहरों से जुड़ जाएगा। पहली स्पेशल ट्रेन से सफर करने के लिए 150 से अधिक लोगों ने टिकट खरीदे हैं, जिसके लिए मैलानी के लोग बधाई के पात्र हैं। आने वाले समय में यात्रियों की सुविधा को देखते हुए अन्य ट्रेनों का संचालन मैलानी से किया जाएगा। सांसद अजय मिश्र ने कहा कि सात जुलाई 2014 को संसद में उन्होंने सीतापुर-मैलानी रेलमार्ग के आमान परिवर्तन का कार्य शुरू कराने की मांग की गई थी, जिसके बाद ही इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो पाया। चार वर्षों की मेहनत के बाद आज मैलानी से बड़ी लाइन का रेल सफर शुरू हो रहा है। आने वाले समय में सीतापुर-मैलानी रूट का विद्युतीकरण किया जाएगा, जिससे इस मार्ग पर ट्रेनों की स्पीड में बढ़ोतरी होगी। सांसद ने मैलानी-नानपारा के मध्य मीटरगेज ट्रेनों का संचालन बंद होने के बावत कहा कि इस मीटरगेज रेलमार्ग को चालू रखने के लिए उन्होंने रेलमंत्री से वार्ता की है। न्यायालय के आदेश के मद्देनजर इस मीटरगेज मार्ग को चालू रखने के हर विकल्प रेलबस, रेलकार या अन्य वैकल्पिक मार्ग का उपयोग किया जाएगा। धौरहरा सांसद रेखा अरुण वर्मा, नगर पालिका गोला की अध्यक्ष मीनाक्षी अग्रवाल, मैलानी नगर पंचायत अध्यक्ष सत्यवती देवी, श्रीनगर विधायक मंजू त्यागी को मंडल रेल प्रबंधक डॉ. मोनिका अग्निहोत्री ने शॉल एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस मौके पर क्षेत्र के तमाम नागरिक उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी