प्रधानमंत्री से बात कर गदगद हो गए नन्हें सिंह

पीएम ने सीधे पूछा कि नन्हें आपने कभी सोचा था कि ऐसे आपको पैसे मिल जाएंगे और सरकार आपका घर बनवाएगी। पीएम ने नन्हें से उसके परिवार का हाल-चाल भी पूछा। पीएम से बात करते हुए नन्हें इतना खुश हो गया कि उसने मोदी से कहा कि वह जब तक जिएं प्रधानमंत्री बने रहें।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 11:14 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 11:14 PM (IST)
प्रधानमंत्री से बात कर गदगद हो गए नन्हें सिंह
प्रधानमंत्री से बात कर गदगद हो गए नन्हें सिंह

लखीमपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में सदर ब्लॉक की ग्राम पंचायत के केशवापुर गुरेला के लाभार्थी नन्हें सिंह से 2.14 मिनट तक बात की।

पीएम ने सीधे पूछा कि नन्हें आपने कभी सोचा था कि ऐसे आपको पैसे मिल जाएंगे और सरकार आपका घर बनवाएगी। पीएम ने नन्हें से उसके परिवार का हाल-चाल भी पूछा। पीएम से बात करते हुए नन्हें इतना खुश हो गया कि उसने मोदी से कहा कि वह जब तक जिएं, प्रधानमंत्री बने रहें।

कलेक्ट्रेट स्थित एनआइसी भवन में प्रधानमंत्री मोदी से लाभार्थी नन्हें का वर्चुअल संवाद कराया गया। लाभार्थी नन्हें सिंह सुबह नौ बजे ही एनआइसी पहुंच गए। दोपहर 12 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑनलाइन हुए। प्रधानमंत्री ने सबसे पहले खीरी जिले के नन्हें सिंह से ही संवाद की शुरूआत की। नन्हें से हालचाल लेने के बाद पीएम ने पूछा कि घर बनाने के लिए आपको कर्ज तो नहीं लेना पड़ा। आवास कितना बन गया, कब तक पूरा हो जाएगा। आवास के लिए आपको किसी को पैसे तो नहीं देने पड़े। नन्हें सिंह ने प्रधानमंत्री के सवालों का उत्साह के साथ जवाब दिया। बताया कि उनके बैंक खाते में आवास का पूरा पैसा आ गया है। कर्ज नहीं लेना पड़ा है। एक सप्ताह में ही आवास बनकर तैयार हो जाएगा। प्रधानमंत्री ने इसके बाद यह भी कहा कि आवास बन जाएगा तो वहां शिफ्ट हो जाएंगे, इससे पड़ोसी छूट जाएंगे। इस पर नन्हें सिंह ने कहा कि नहीं पड़ोसी कैसे छूटेंगे। वह तो साथी हैं। प्रधानमंत्री ने नन्हें सिंह से बच्चों के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने बताया कि उनके पांच बच्चे हैं। जिनमें चार लड़कियां व एक बेटा है। प्रधानमंत्री ने पूछा कि बच्चों को पढ़ा रहे हैं या नहीं, बच्चों को समय देते हैं या नहीं दे पा रहे। प्रधानमंत्री और नन्हें के बीच काफी रोचक बातचीत चलती रही। प्रधानमंत्री से वार्ता के बाद नन्हें सिंह जहां खुश दिखाई दिए, वहीं जिले के अधिकारियों ने भी राहत की सांस ली।

24 हजार लाभार्थियों को मिले 1.24 अरब रुपये : प्रधानमंत्री ने आवास योजना के तहत प्रदेश के छह लाख 10 हजार लाभार्थियों को को 2691 करोड़ की धनराशि ऑनलाइन हस्तानांतरित किया। परियोजना निदेशक रामकृपाल चौधरी ने बताया कि खीरी जिले में योजना के 24 हजार लाभार्थियों के खाते में एक अरब 24 करोड़ 65 लाख 30 हजार की धनराशि भेजी गई है। जिसमें 21317 लाभार्थियों के खाते में प्रथम किस्त का 85 करोड़ 26 लाख 80 हजार, 5435 लाभार्थियों के खाते में द्वितीय किस्त का 34 करोड़ चार लाख 50 हजार व 340 लाभार्थियों के खाते में तीसरी किस्त का 34 लाख रुपया भेज दिया गया है।

ये रहे मौजूद : इस वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान खीरी सांसद अजय मिश्र टेनी, विधायक सदर योगेश वर्मा, विधायक मंजू त्यागी, विधायक लोकेंद्र प्रताप सिंह, डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह, सीडीओ अरविद सिंह, पीडी रामकृपाल चौधरी, सांसद प्रतिनिधि अमरीश सिंह, जितेंद्र त्रिपाठी, बीडीओ संतोष सिंह, प्रीति वर्मा समेत योजना के 10 अन्य लाभार्थी भी मौजूद रहे।

इनसेट

'पहले छप्पर में रहते थे, अब पक्के का सपना हुआ पूरा'

फोटो 20एलएके 014

संवादसूत्र, लखीमपुर : कार्यक्रम के बाद जब नन्हें सिंह बाहर आए तो वह आत्मविश्वास से लबरेज दिखे। चेहरे पर एक अजीब चमक थी। कहा, प्रधानमंत्री से बात कर काफी अच्छा लगा। हमने कभी सोचा नहीं था कि पीएम से कभी बात होगी, लेकिन योजना का लाभार्थी बनने के कारण उन्हें यह मौका मिल पाया। उन्होंने बताया कि पहले वह छप्पर में परिवार सहित रहते थे। पांच बच्चे होने के कारण पक्के मकान के बारे में सोच भी नहीं सकते थे, लेकिन योजना के कारण उनके पक्के मकान का सपना पूरा हुआ है। मोदी जी ने जो हमसे पूछा वह सब सच-सच बताया है। आवास के लिए 1.20 लाख रुपये थे, जिससे कमरे, प्लास्टर आदि हो गया है। सिर्फ कमरों का फर्श बनना है। अभी 10 हजार रुपये बचे हैं। जिन्हें खर्च करना है।

chat bot
आपका साथी