दुधवा में टाइगर सफारी व कतर्निया को टूरिस्ट सर्किट से जोड़ने का प्रस्ताव

दुधवा पार्क पहुंचे प्रदेश के उद्यम निवेश व निर्यात तथा खादी व ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थनाथ ने अधिकारियों के साथ बैठक कर दुधवा को पर्यट नके लिहाज से विकसित करने पर चर्चा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Dec 2020 10:13 PM (IST) Updated:Thu, 24 Dec 2020 10:13 PM (IST)
दुधवा में टाइगर सफारी व कतर्निया को टूरिस्ट सर्किट से जोड़ने का प्रस्ताव
दुधवा में टाइगर सफारी व कतर्निया को टूरिस्ट सर्किट से जोड़ने का प्रस्ताव

लखीमपुर : दुधवा पार्क पहुंचे प्रदेश के उद्यम, निवेश व निर्यात तथा खादी व ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने अधिकारियों के साथ बैठक कर दुधवा को पर्यटन के लिहाज से विकसित करने पर चर्चा की। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए टाइगर सफारी बनाने के साथ टूरिस्ट सर्किट बनाने व हवाई पट्टी शुरू करने पर भी मंथन किया गया। इसके अलावा दुधवा तक पहुंचने के मार्ग में इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने पर जोर दिया गया।

बैठक में कबीना मंत्री ने डीएम समेत वन व पर्यटन विभाग के आला अधिकारियों के साथ दुधवा राष्ट्रीय उद्यान को पर्यटन की ²ष्टि से विकसित करने के लिए विस्तृत रूपरेखा तय करने को कहा। कहा कि दुधवा राष्ट्रीय उद्यान में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। दुधवा व इसके आसपास के क्षेत्रों में नए स्पॉट विकसित करके पर्यटकों को आकर्षित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि दुधवा टाइगर रिजर्व में ऐसी व्यवस्था की जाए, जिससे पर्यटक यहां बार बार आएं। बैठक में पर्यटकों की सुविधा के लिए दुधवा-किशनपुर व कतर्नियाघाट को टूरिस्ट सर्किट बनाकर जोड़ने पर विचार किया गया। पर्यटकों के आकर्षण के लिए दुधवा में टाइगर सफारी बनाने पर विचार हुआ। इसके अलावा विदेशी सैलानियों को आवागमन की बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए हवाई पट्टी के संचालन पर भी जोर दिया गया। कबीना मंत्री ने दुधवा पहुंचने के मार्ग में पर्यटन सुविधा विकसित करने व प्रस्ताव बनाने को कहा। डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने दुधवा में उपलब्ध स्पॉट्स व संसाधनों के बारे में जानकारी दी।

दुधवा को पर्यटन की ²ष्टि से विकसित किए जाने के साथ-साथ थारू समुदाय को भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने पर वार्ता की गई। इसके लिए एक थारू ग्राम को विकसित कर उसे आधुनिक सुविधाओं से लैस करने पर बात हुई। उपनिदेशक बफरजोन व प्रभारी डीडी दुधवा डॉ. अनिल पटेल, एसडीएम डॉ. अमरेश कुमार, सहायक निदेशक सूचना रत्नेश चंद्र, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी