न्याय पंचायत स्तर पर तैनात होंगे प्रशासक

ग्राम प्रधानों का कार्यकाल समाप्त होने के बाद 1166 पंचायतों में व्यवस्था संचालन के लिए पंचायतीराज विभाग प्रशासक नियुक्ति करने की कवायद में जुट गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Dec 2020 10:47 PM (IST) Updated:Tue, 29 Dec 2020 10:47 PM (IST)
न्याय पंचायत स्तर पर तैनात होंगे प्रशासक
न्याय पंचायत स्तर पर तैनात होंगे प्रशासक

लखीमपुर : ग्राम प्रधानों का कार्यकाल समाप्त होने के बाद 1166 पंचायतों में व्यवस्था संचालन के लिए पंचायतीराज विभाग प्रशासक नियुक्ति करने की कवायद में जुट गया है। ये तय है कि अब एडीओ ही ग्राम पंचायतों के प्रशासक बनेंगे। इसके लिए ब्लॉकों में तैनात सभी एडीओ का ब्यौरा जुटाया जाने लगा है। एडीओ न्याय पंचायत स्तर पर तैनात करने की योजना है।

प्रधानों की मांग थी कि कार्यकाल समाप्त होने के बाद उन्हें प्रशासक नियुक्त किया जाए, लेकिन शासन ने निर्देश दिया है कि ग्राम पंचायतों में विकास कार्यो के लिए एडीओ ही तैनात किए जाएंगे। जिले के 15 ब्लॉकों पर एडीओ सहकारिता, एडीओ कृषि, एडीओ समाज कल्याण, एडीओ पंचायत, एडीओ आइएसबी, एडीओ सांख्यिकी तैनात हैं। जब से प्रधानों से आहरण-वितरण का काम वापस लिया गया है, तब से नए विकास कार्य नहीं हो पा रहे हैं। पंचायतीराज विभाग ने व्यवस्था संचालन के लिए प्रशासक बनाने की प्रक्रिया भी लगभग पूरी कर ली है। डीपीआरओ मनोज यादव का कहना है कि प्रशासक नियुक्त किए जाने को लेकर प्रक्रिया अमल में है। एक-दो दिन में प्रशासन के स्तर से निर्देश जारी किया जाएगा। आरक्षण की तैयारियों पर भी जोर

गांवों में पंचायत चुनाव के लिए जारी होने वाले आरक्षण को लेकर खूब चर्चाएं चल रही हैं। हर दावेदार एक गुट बनाकर आगे की तैयारी कर रहा है। इस बीच पंचायतीराज विभाग ने भी आरक्षण प्रक्रिया को आगे बढ़ाया है। ग्राम पंचायतों की जनसंख्या निदेशालय भेजी जा रही है। ताकि आबादी के हिसाब से उसका निर्धारण हो सके। सैंतीस बीएलओ को नोटिस पंचायत निर्वाचन को लेकर ईसानगर ब्लॉक मुख्यालय पर एडीओ पंचायत की देखरेख में बीएलओ की बैठक कर निर्वाचन आयोग द्वारा पूर्व में तैयार करवाई गई मतदाता सूचियों को प्रकाशन के लिए वितरित किया गया। साथ ही मतदाता सूचियों को प्राप्त न करने वाले सैंतीस बीएलओ को नोटिस भी जारी की गई।

मंगलवार को ईसानगर ब्लॉक सभागार में एडीओ प्रमोद कुमार की देखरेख में ब्लॉक की समस्त 81 ग्राम पंचायतों में लगे 104 बीएलओ व 21 पर्यवेक्षकों की बैठक बुलाकर नई मतदाता सूचियों सहित अन्य सामग्री वितरित की गई। इस दौरान बैठक में 37 बीएलओ व करीब 8 पर्यवेक्षक नदारद रहे। जिसको लेकर एडीओ प्रमोद कुमार ने खेद व्यक्त करते हुए सभी के खिलाफ नोटिस जारी कर तत्काल सामग्री रिसीव कर आगामी कार्य शुरू करने के आदेश जारी किए है। इस दौरान एडीओ पंचायत प्रमोद कुमार ने बताया कि निर्वाचन से संबंधित कार्य मे किसी भी प्रकार की कोताही बर्दास्त नहीं कि जाएगी। लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी