गांव की सरकार में 535 पांचवीं पास, 178 आठवीं, 61 निरक्षर

मतदान और मतगणना के बाद गांव की सरकार बन गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 10:05 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 10:05 PM (IST)
गांव की सरकार में 535 पांचवीं पास, 178 आठवीं, 61 निरक्षर
गांव की सरकार में 535 पांचवीं पास, 178 आठवीं, 61 निरक्षर

लखीमपुर : मतदान और मतगणना के बाद गांव की सरकार बन गई है। जीते हुए उम्मीदवार खुशियां मना रहे हैं तो हारे हुए अपने कारणों को गिन रहे हैं। इन सबके बीच निर्वाचित हुए महिला और पुरूष प्रधानों की शिक्षा का दिलचस्प आंकड़ा सामने आया है। गांव की सरकार चलाने के लिए जो प्रधान बने हैं, उनमें 535 (पुरूष व महिला) पांचवीं पास, 178 आठवीं और 61 निरक्षर हैं। कम पढ़े-लिखों में महिलाओं की संख्या सबसे ज्यादा है।

मोहम्मदी और निघासन की एक-एक ग्राम पंचायतों के नगर पंचायत में विलय होने के बाद जिले में 1165 ग्राम पंचायतों में चुनाव कराया गया था। जिनमें 592 ग्राम पंचायतों में पुरूष तो 573 में महिलाओं ने बाजी मारी है। आंकड़े के मुताबिक, पुरुषों और महिला प्रधानों की योग्यता में कोई खास अंतर नहीं है। गांव में सरकार बनाने वाले दोनों कमोवेश एक ही समान हैं। पर, जनता का विश्वास जीता है। अब गांवों के विकास की जिम्मेदारी इन्हीं के कंधों पर है। वहीं दूसरी ओर पढ़े-लिखे भी प्रधान चुने गए हैं, लेकिन उनकी संख्या बहुत कम है। जिले में परास्नातक की योग्यता वाले सिर्फ 55 प्रत्याशी ही प्रधान बन पाए हैं। जबकि स्नातक की शिक्षा तक पहुंचने वालों की संख्या महज 115 ही है। डीपीआरओ कार्यालय में जिलेभर के निर्वाचित प्रधानों की शिक्षा, व्यवसाय, संपर्क नंबर जुटा रहा है, जिसमें सबका अलग-अलग ब्यौरा दर्ज हो रहा है। पुरूष प्रधानों का फैक्ट 35 परास्नातक उम्मीदवार चुनाव जीते हैं जिले में

78 स्नातक उम्मीदवार जीते हैं पंचायत चुनाव

75 इंटर तक शिक्षा पाने वाले भी बने हैं प्रधान

78 हाईस्कूल तक योग्यता रखने वाले भी जीते हैं चुनाव

94 प्रधानों की शिक्षा है आठवीं पास

207 प्रधान चुने गए हैं पांचवीं पास

24 निरक्षर प्रत्याशी भी चुने

---------------

महिला प्रधानों का फैक्ट 20 परास्नातक तक शिक्षा ग्रहण करने वाली महिलाएं बनी हैं प्रधान

37 स्नातक तक पा चुकी हैं शिक्षा

31 इंटर तक कर चुकी हैं पास

36 हाईस्कूल कर चुकी हैं पढ़ाई

84 महिला प्रधानों ने किया है आठवीं

328 महिलाओं ने सिर्फ पांचवीं तक पाई है शिक्षा

37 निरक्षर महिलाएं भी बनी हैं ग्राम प्रधान

----------------

ज्यादातर प्रधान किसान और महिला गृहणी

जिले में चुने गए ग्राम प्रधानों में चार अधिवक्ता, एक इंजीनियर और ज्यादातर कृषि कार्य से जुड़े हुए हैं। प्रत्याशी के रूप में पांच पुरुषों ने भी अपना व्यवसाय गृहणी लिखा है। इसी तरह ज्यादातर महिला ग्राम प्रधान गृहणी हैं।

--------------

जिले भर में सभी ग्राम प्रधानों का चयन हो गया है। पंचायती राज विभाग द्वारा इन सभी प्रधानों का ब्यौरा दर्ज किया जा रहा है। जिसमें शिक्षा, व्यवसाय, संपर्क नंबर सहित तमाम डिटेल शामिल है। शासनादेश के मुताबिक ही इन ग्राम प्रधानों को शपथ दिलाई जाएगी।

सौम्यशील सिंह, डीपीआरओ

chat bot
आपका साथी