राहत की ऑक्सीजन, बंद पड़ा प्लांट खुलेगा, आ रहा छह एमटी लिक्विड

जिलेवासियों के लिए एक बड़ी ही राहत की खबर है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 10:50 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 10:50 PM (IST)
राहत की ऑक्सीजन, बंद पड़ा प्लांट खुलेगा, आ रहा छह एमटी लिक्विड
राहत की ऑक्सीजन, बंद पड़ा प्लांट खुलेगा, आ रहा छह एमटी लिक्विड

लखीमपुर: जिलेवासियों के लिए एक बड़ी ही राहत की खबर है। खीरी कस्बे में बंद पड़ा ऑक्सीजन प्लांट अब जल्द शुरू होने वाला है। रविवार को प्लांट के लिए छह मीट्रिक टन लिक्विड ऑक्सीजन आ जाएगा। शासन के निर्देश के बाद यह लिक्विड ऑक्सीजन जल्द ही जनपद वासियों को मिलने लगेगा। दैनिक जागरण से बात करते हुए डीएम शैलेंद्र सिंह ने इसकी पुष्टि की। बताया कि शासन स्तर पर इसकी औपचारिकताएं पूरी हो गई हैं और पत्रावलियां भी तैयार कर दी गई हैं।

खीरी पहुंचते ही लिक्विड ऑक्सीजन को बंद पड़े प्लांट पर पहुंचाया जाएगा। ड्रग इंस्पेक्टर सुनील रावत ने बताया कि एक मीट्रिक टन लिक्विड ऑक्सीजन में 100 से 120 जंबो सिलिडर भरे जा सकेंगे। उनके मुताबिक एक जंबो सिलिडर में सात क्यूबिक मीटर मेडिकल ऑक्सीजन आता है। इस हिसाब से करीब 600 से ज्यादा जंबो सिलिडर भरे जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि शासन के निर्देश पर लिक्विड ऑक्सीजन मुरादाबाद से यहां आ रहा है। गौरतलब है कि दैनिक जागरण में एक मई को खीरी कस्बे में बंद पड़े ऑक्सीजन प्लांट में लिक्विड ऑक्सीजन की कमी को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। जिसके बाद से कई राजनैतिक संगठनों और शहर के तमाम लोगों ने घरों में धरना देकर बंद पड़े ऑक्सीजन प्लांट को शुरू कराने की मांग मुख्यमंत्री से शुरू कर दी थी। जिसके बाद यह असर हुआ कि शासन ने जिले के लिए छह मीट्रिक टन लिक्विड ऑक्सीजन भेजने का निर्देश दिया है। बता दें कि पिछले एक महीने से खीरी जिले में ऑक्सीजन की कमी के कारण लगातार लोगों की मौतें हो रही है। यह लिक्विड ऑक्सीजन आने से काफी लोगों की जान बचाई जा सकती है।

सिख संगठन ने दिया टूटती सांसों को ऑक्सीजन महामारी के इस आफत वाले दौर में ऑक्सीजन के जरूरतमंदों की मदद के लिए गुरुद्वारा श्री गुरुसिंह सभा निघासन के लोग आगे आए हैं। उन्होंने सिख संगठन के स्वयं सेवकों के सहयोग से ऑक्सीजन का लंगर लगाया। इसके जरिए उन्होंने लोगों के लिए अस्पतालों को मुफ्त ऑक्सीजन सिलिडर बांटे हैं।

कोविड-19 की वजह से टूट रही सांसों से जूझ रहे लोगों को ऑक्सीजन की किल्लत मार रही है। एक तो पैसे देकर भी ऑक्सीजन नहीं मिल रही है। किसी को मिल भी पा रही है तो वह बेहद महंगी होने से उनकी पहुंच से बाहर है। लोगों की दिक्कत को महसूस करते हुए गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा निघासन ने सिख संगठन के वालंटियरों के साथ बैठक कर आपसी सहयोग से ऑक्सीजन का लंगर लगाने का निर्णय लिया। सभा के अध्यक्ष सरदार बख्शीश सिंह, मंत्री विक्कर सिंह और कोषाध्यक्ष नछत्तर सिंह ने सिख संगठन के जसपाल सिंह पल्ला, रामसिंह ढिल्लों, गुरबाज सिंह, चरनजीत सिंह, रुपिन्दर सिंह और सुखविदर सिंह सुक्खी के सहयोग से खाली सिलेंडर इकट्ठा किए।

कस्बे के शीतल सिंह, हरप्रीत सिंह, लुधौरी क्रेशर के सुधीर कपूर और चरनजीत सिंह आदि ने अपने डेढ़ सौ पौंड के खाली सिलेंडर मुहैया कराए। इसके बाद एसडीएम ओपी गुप्ता के सहयोग से डीएम को अनुरोध पत्र लिखवाया। डीएम शैलेंद्र सिंह ने भी सभा के इस काम की तारीफ करते हुए उनको उत्तराखंड की एक फैक्ट्री से आक्सीजन मंगवाकर दी। इसका पूरा खर्च गुरुद्वारा श्री गुरू सिंह सभा और सिख संगठन के लोगों ने उठाया। संगठन के लोगों ने निघासन सीएचसी समेत कस्बे के निजी अस्पतालों में जाकर वहां मुफ्त आक्सीजन सिलेंडर दिए। इन लोगों ने अस्पताल संचालकों से जरूरत मंद मरीजों को यह आक्सीजन मुफ्त मुहैया कराने को कहा है।

chat bot
आपका साथी