नवनियुक्त 60 शिक्षकों ने नहीं किया ज्वाइन

एक तरफ बेसिक शिक्षा विभाग का दामन थामने वाले 1500 से ज्यादा शिक्षक स्कूलों का आवंटन पाने के लिए बेचैन हैं।

JagranSun, 20 Dec 2020 10:50 PM (IST)
नवनियुक्त 60 शिक्षकों ने नहीं किया ज्वाइन

लखीमपुर: एक तरफ बेसिक शिक्षा विभाग का दामन थामने वाले 1500 से ज्यादा शिक्षक स्कूलों का आवंटन पाने के लिए बेचैन हैं तो वहीं दूसरी ओर हाल ही में शिक्षक बने विभिन्न विभागों के 60 से अधिक कर्मचारियों ने अभी तक बेसिक शिक्षा विभाग ज्वाइन नहीं किया है। विभाग के अधिकारी इनके ज्वाइनिग करने का इंतजार कर रहे हैं।

शिक्षक भर्ती के द्वितीय चरण में जिले में 1604 अभ्यर्थियों ने अपनी काउंसिलिग कराई है, जिसमें 1589 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित कर दिया गया है। अधिकारियों का कहना है कि नियुक्त पत्र पाने वालों में 60 अभ्यर्थी ऐसे हैं जो पहले से ही लेखपाल, सिपाही, ग्राम विकास अधिकारी सहित विभिन्न पदों पर कार्यरत हैं। अभी तक उनका त्यागपत्र नहीं हो पाया है, जिसकी वजह से यह लोग बेसिक शिक्षा विभाग में ज्वाइन नहीं कर पा रहे हैं। शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के दौरान जिले में करीब 20 ऐसे अभ्यर्थियों की भी काउंसिलिग की गई है जिनके प्रपत्र अधूरे हैं। ऐसे अभ्यर्थियों के बारे में शासन से बार-बार अधिकारियों से सूचनाएं ली जा रही हैं। अधिकारियों का कहना है कि जो नवनियुक्त शिक्षक अपने मूल विभागों से त्यागपत्र नहीं दे पाए हैं, उनका बेसिक शिक्षा विभाग में इंतजार है। बीएसए बुद्धप्रिय सिंह का कहना है कि शिक्षकों के स्कूल आवंटन के संबंध में शासन से कोई निर्देश नहीं आया है। जो लोग अभी ज्वाइन नहीं किए हैं। वह जल्द प्रक्रियाओं को पूरा कर अपना योगदान आख्या प्रस्तुत करें।

शिक्षिकाओं को बालिका शिक्षण का दिया प्रशिक्षण उत्तर प्रदेश बनवासी सेवा संस्थान, टाइटन व इंपैक्ट संस्था के सहयोग से चल रहे बालिका शिक्षा कार्यक्रम के तहत शिक्षिकाओं के तीसरे बैच का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। तहसीलदार व अन्य वक्ताओं ने शिक्षिकाओं को जानकारी दी। ग्रामीण क्षेत्र के 65 गांवों में छह से 14 वर्ष तक की ड्रापआउट ऐसी बालिकाओं को, जिन्होंने किसी कारण से स्कूल छोड़ा है उन्हें अक्षर ज्ञान से लेकर कक्षा पांच तक शिक्षा व सामान्य जानकारी दी जा रही है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.