संक्रमण की आशंका क्षीण होने के बाद भी जारी रहेगी वन्यजीवों की निगरानी

इटावा लायन सफारी में कोरोना से संक्रमित शेरनी जेनिफर व गौरी के संक्रमण मुक्त है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 10:35 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 10:35 PM (IST)
संक्रमण की आशंका क्षीण होने के बाद भी जारी रहेगी वन्यजीवों की निगरानी
संक्रमण की आशंका क्षीण होने के बाद भी जारी रहेगी वन्यजीवों की निगरानी

लखीमपुर : इटावा लायन सफारी में कोरोना से संक्रमित शेरनी जेनिफर व गौरी के संक्रमण मुक्त हो जाने से वन्यजीव प्रेमियों ने सुकून की सांस ली है। ऐसे में दुधवा के वन्यजीवों के संक्रमित होने की आशंका भी क्षीण हो गई है लेकिन, उसके बाद भी पार्क में वन्यजीवों की निगरानी के लिए लगाए गए कैमरे अपनी जगह पर बने रहेंगे और निगरानी जारी रहेगी।

दुधवा के अधिकारी आश्वस्त हैं कि यहां के वन्यजीवों के संक्रमित होने की आशंका नहीं रह गई है। इसका मुख्य कारण तो यह है कि यहां के वन्यजीव किसी भी मानव के संपर्क में नहीं आते हैं और न ही उन्हें किसी तरह का भोजन परोसा जाता है।

मुख्य वन संरक्षक व पार्क के फील्ड डायरेक्टर संजय पाठक बताते है कि जिन कैमरों को वन्यजीवों की निगरानी के लिए लगाया गया था, उन्हें बनाए रखने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही जीवों की निगरानी भी जारी रहेगी।

दुधवा टाइगर रिजर्व के उपनिदेशक मनोज सोनकर ने बताया कि पार्क के वन्यजीवों के कोरोना संक्रमित होने की कोई गुंजाइश नहीं है फिर भी एहतियात के तौर पर कैमरों को अभी यथास्थान बनाए रखा जाएगा। जंगल में लगे कैमरों से पार्क में अवैध प्रवेश करने वालों पर भी नजर रखी जा सकती है इसलिए उनका बने रहना जरूरी है।

सर्वांगीण विकास पर चर्चा घमहा घाट क्षेत्र की ग्राम पंचायत ग्रंट इब्राहिमपुर में प्रधान ममता सप्पू वर्मा की अध्यक्षता में पहली बैठक हुई। बैठक में प्रधान व सचिव ने सभी ग्राम पंचायत सदस्यों के निर्विरोध चुने जाने पर बधाई दी। पंचायत की समस्याओं के निराकरण तथा सभी ग्रामों के सर्वांगीण विकास पर चर्चा की गई। पंडित कृपाशंकर ने सुंदरपुर की साप्ताहिक बाजार के लिए जगह कम पड़ने की बात कही।

chat bot
आपका साथी