नाले की अधूरी सफाई काम न आई, जलभराव जस का तस

गांधी विद्यालय इंटर कालेज के पीछे वाली सड़क पर आए दिन जलभराव होता है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 10:48 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 10:48 PM (IST)
नाले की अधूरी सफाई काम न आई, जलभराव जस का तस
नाले की अधूरी सफाई काम न आई, जलभराव जस का तस

लखीमपुर : गांधी विद्यालय इंटर कालेज के पीछे वाली सड़क पर आए दिन जलभराव होता है, इसका एक मात्र कारण नाले का साफ न होना है। कालेज की बाउंड्री से लगा हुआ नाला नगर पालिका पूरी तरह साफ करवा सकने में असफल रही है। चंद रोज पहले इसे भले ही साफ कराकर इसका मलवा हटाया गया था, लेकिन कई जगह नाला अब भी पटा हुआ है, जिसके चलते इसका पानी सड़क तक आ जाता है। हल्की सी बारिश बीच सड़क तक जलभराव करने के लिए काफी होती है। अब हालात यह हैं कि शहर के नाले इस बारिश के दौरान साफ नहीं हो पा रहे हैं।

नगर पालिका परिषद का नाला सफाई अभियान इस बार सफल नहीं हो पा रहा है, हालात यह है कि एक तरफ नगर पालिका सफाई कराती है और दूसरी तरफ बारिश के चलते यह नाले उफना जाते हैं। सीधी सी बात है कि सफाई अभियान के नाम पर मात्र फर्ज अदायगी हो रही है।

शहर में छोटे-बड़े कुल 58 के आसपास नाले हैं लेकिन, नगरपालिका ने सिर्फ इस बार प्रमुख रूप से 32 नालों का चयन किया है, जिन्हें साफ किया जाना है। नगर पालिका का यह तर्क है कि सभी नाले साफ हैं सिर्फ इन्हें भी साफ कर दिया जाए तो जलभराव खत्म हो जाएगा, लेकिन एक तरफ सफाई अभियान में हुई देरी और दूसरी तरफ समय से पहले पहुंचे मानसून ने नगर पालिका के मंसूबों पर ही पानी नहीं फेरा शहरवासियों के लिए भी दिक्कतें पैदा कर दी हैं। सिर्फ फर्ज अदायगी करती है नगर पालिका

राजकीय इंटर कॉलेज से लगी बाउंड्री के किनारे बने नाले के आसपास काम करने वाले मिस्त्री दुकानदार विक्रेता आदि का कहना है कि नगर पालिका ने जो सफाई की है वह फर्ज अदायगी से ज्यादा कुछ नहीं है। सिर्फ एक दिन कुछ मलवा निकाला है, ऐसे में यह नाला कैसे साफ होगा। यहां के मिस्त्री इश्तियाक, बबलू, अनीस का कहना है कि सिर्फ दो दिन सफाई के नाम पर कुछ मलवा निकाला गया, इसके बाद फिर कोई नहीं आया। बिलाल, इंजमामुल, शानू व रसूल बताते हैं कि रोज झाड़ू लगाने तक का तो सफाई कर्मी पैसा लेते हैं नाला कौन साफ करे। जल्दी साफ होगा नाला

इस बारे में नगर पालिका परिषद अध्यक्ष निरुपमा वाजपेयी का कहना है कि नाला टूटा है, उसे बनवा कर दोबारा सफाई कराई जानी है। यह काम जल्दी ही होगा।

chat bot
आपका साथी