स्वयं सहायता समूहों को मिलेंगे 40 हजार

संवादसूत्र लखीमपुर किसानों के लिए एक और राहत भरी खबर है। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग क्षेत्र में

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 10:18 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 10:18 PM (IST)
स्वयं सहायता समूहों को मिलेंगे 40 हजार
स्वयं सहायता समूहों को मिलेंगे 40 हजार

संवादसूत्र, लखीमपुर: किसानों के लिए एक और राहत भरी खबर है। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग क्षेत्र में कार्यरत स्वयं सहायता समूहों के प्रत्येक सदस्य को प्रारंभिक पूंजी देने की तैयारी में है। वर्किंग कैपिटल तथा छोटे औजारों की खरीद के लिए अधिकतम 40 हजार रुपये लोन के रूप में मिलेंगे। एनआरएलएम के माध्यम से ये रकम उपलब्ध कराई जाएगी।

........ एफपीओ स्वयं सहायता समूहों एवं कोऑपरेटिव की सहायता

यह योजना 35 प्रतिशत क्रेडिट लिमिट अनुदान सहित संपूर्ण मूल्य श्रंखला समेत पूंजी निवेश के लिए होगी। एफपीओ स्वयं सहायता समूहों उत्पाद सहकारिताओं को सहायता प्रदान करेगी। आवेदन के लिए जिला उद्यान अधिकारी खीरी से संपर्क कर सकेंगे। ........

ब्रांडिग व बिक्री सहायता::: साझा पैकेजिग एवं ब्रांडिग विकसित करने गुणवत्ता नियंत्रण मानकीकरण का विकास करने तथा उपभोक्ता फुटकर बिक्री के लिए फूड सेफ्टी पैरामीटरो का पालन करने के लिए कुल वास्तविक आय का 50 प्रतिशत सहायता की जाएगी।

.............. सामान्य अवसंरचना

एफपीओ, एसएसजी सहकारिताओ, राज्य के स्वामित्व वाली एजेंसियों और निजी उद्यमियों को सामान्य प्रसंस्करण सुविधा मिलेगी। प्रयोगशाला गोदाम कोल्ड स्टोरेज पैकिग और एनक्यूवेशन केंद्र इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए काम करेंगे। परियोजना लागत के 35 प्रतिशत की दर से क्रेडिट लिक अनुदान रुपये 10 लाख की सीमा तक आठवां रुपए 10 लाख से अधिक (एमओएफपीआई की सहमति के आधार पर) उपलब्ध कराया जाएगा।

--------

18 या 19 को शपथ, 20 को होगी संगठित ग्राम पंचायतों की पहली बैठक

लखीमपुर : पंचायत उप चुनाव के बाद नतीजे आ गए हैं, जो ग्राम पंचायत असंगठित थीं उपचुनाव के बाद वहां ग्राम पंचायत सदस्य व प्रधान चुन लिए गए हैं। इसके बाद शासन ने इन ग्राम पंचायतों में प्रधानों व सदस्यों के शपथ ग्रहण व पहली बैठक का कार्यक्रम जारी कर दिया है। डीपीआरओ सौम्यशील सिंह ने बताया कि 17 जून को डीएम असंगठित 390 ग्राम पंचायतों को संगठित करने के लिए अधिसूचना जारी करेंगे। 18 व 19 जून को वीडियो कांफ्रेंसिग व वर्चुअल माध्यम से शपथ ग्रहण कराया जाएगा। इसके बाद 20 जून को सभी ग्राम पंचायतों में पहली बैठक का आयोजन किया जाएगा। जिसमें सदस्यों से विकास कार्य के प्रस्ताव लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि संबंधित ग्राम पंचायत अधिकारी को पहली बैठक में शामिल होने के लिए निर्देशित किया गया है।

chat bot
आपका साथी