मुनीर के बनाए 5जी एप पर फ्रांस में लगेगी मुहर

रूह्वठ्ठद्बह्म 5द्द ड्डश्चश्चरूह्वठ्ठद्बह्म 5द्द ड्डश्चश्चरूह्वठ्ठद्बह्म 5द्द ड्डश्चश्चरूह्वठ्ठद्बह्म 5द्द ड्डश्चश्चरूह्वठ्ठद्बह्म 5द्द ड्डश्चश्चरूह्वठ्ठद्बह्म 5द्द ड्डश्चश्च

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Mar 2019 11:39 PM (IST) Updated:Tue, 26 Mar 2019 11:39 PM (IST)
मुनीर के बनाए 5जी एप पर फ्रांस में लगेगी मुहर
मुनीर के बनाए 5जी एप पर फ्रांस में लगेगी मुहर

लखीमपुर : खीरी जिले के छोटे से गांव में जन्मे किसान के बेटे मुनीर खान के खाते में एक और कामयाबी जुड़ने जा रही है। अब मुनीर खान फ्रांस में 5जी मोबाइल एप पर अपनी प्रस्तुति देने जा रहे हैं इससे पहले मुनीर के मय एंटीना 5जी एप के मॉडल को इंदौर आइआइटी के वैज्ञानिक पास कर चुके हैं जिसमें जापान के शीर्ष वैज्ञानिक भी शामिल थे। अब मुनीर खान को फ्रांस से न्योता मिला है कि वह वहां पर आकर अपना मॉडल रखें ताकि दुनिया में 5 जी मोबाइल एप को लांच किया जा सके।

मुनीर खान ने बताया कि आने वाले जून महीने में उनको विश्व के उन 17 वैज्ञानिकों में शामिल किया गया है जो वहां टूलूज यूनिवर्सिटी के एक खास सेमिनार में हिस्सा लेंगे। इस कार्यशाला में चाइना, ताइवान, यूएस और रूस समेत कई देशों के युवा वैज्ञानिक हिस्सा लेंगे। इसमें भारत की ओर से अकेले मुनीर खान को शामिल किया है। मुनीर अब तक सबसे पहले ऐसे युवा वैज्ञानिक बन चुके हैं जिन्होंने एंटीना युक्त 5जी मोबाइल एप की खोज की है और इसकी शुरुआती जानकारी उन्होंने पिछले साल रूस में हासिल की और भारत आकर 5जी मोबाइल एप्लीकेशन पर काम किया और उसे सफलता पूर्वक आइआइटी इंदौर में प्रदर्शित भी किया। मुनीर खान अभी बिरला इंस्टीटयूट भीमताल नैनीताल से बीटेक कर चुके हैं। उन्होंने इलेक्ट्रानिक एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिग में बीटेक किया है।

अपने 5जी मोबाइल एप के बारे में जानकारी देते हुए मुनीर कहते हैं कि उनका 5जी एंटीना रेजोनेंट फ्रीक्वेंसी 4.1 मीगा हार्टज पर काम करता है। उन्होंने कहा कि जून के पहले ही सप्ताह में उनको फ्रांस की लाप्लॉस लैब जोकि टूलूज यूनिवर्सिटी से संबद्ध है वहां पर अपनी प्रस्तुति देनी है। मुनीर की इस सफलता पर उसके घर बधाइयों का तांता लगा है। मुनीर खीरी जिले के छोटे से गांव गोरिया के रहने वाले हैं और किसान पिता के इंतकाल के बाद अपनी मेहनत और लगन से इस मुकाम तक पहुंचे हैं।

chat bot
आपका साथी