.. तो बल्लियों व झाड़ियों से रुकेगी मोहाना नदी की कटान

तिकुनिया के गांवों को मोहाना नदी की कटान व तबाही से

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 10:50 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 10:50 PM (IST)
.. तो बल्लियों व झाड़ियों से रुकेगी मोहाना नदी की कटान
.. तो बल्लियों व झाड़ियों से रुकेगी मोहाना नदी की कटान

लखीमपुर : तिकुनिया के गांवों को मोहाना नदी की कटान व तबाही से बचाने के लिए सिचाई महकमा कोई ठोस उपाय करने की बजाय बार-बार काम चलाऊ कार्य कर सरकार का लाखों रुपया पानी में बहाने में लगा हुआ है। सिचाई विभाग की कामचलाऊ योजनाओं को धराशाई कर मोहाना नदी कई गांव में भीषण कटान करने में आमादा है।

सिचाई विभाग की परक्यून पाइन स्टेट लगाने की योजना हो या बल्लियों के सहारे झाड़ियां भरने की कोई भी योजना तिकुनिया के गांवों को मोहाना नदी की कटान से बचाने में कारगर साबित नहीं हो सकी है। इसके बावजूद सिचाई विभाग इन्हें योजनाओं के सहारे तिकुनिया के गांवों को मोहाना नदी की कटान से बचाने में लगा हुआ है। कई बार इन योजनाओं को मोहाना नदी अपनी भीषण कटान रूपी तबाही से धराशाई तक कर चुकी है। फिर भी सिचाई महकमा इन योजनाओं पर सरकार का लाखों करोड़ों रुपया पानी में बहाने में लगा हुआ है। जब तक सिचाई विभाग कोई ठोस और मजबूत उपाय मोहाना नदी की कटान को रोकने के लिए नहीं करेगी तब तक सरकार का यूं ही लाखों करोड़ों रुपया पानी में बहता रहेगा।

ग्राम रननगर में पुरविया बस्ती को मोहाना नदी की कटान से बचाने के लिए अभी बीते दो माह पूर्व हुई परक्यून पाइन स्टेट लगाकर झाड़ियां भरने का कार्य किया गया था जो कि पहली बारिश में मोहाना नदी के उफनाने के बाद धराशाई हो गया था। इसके बाद तेज हुए कटान के बाद सिचाई महकमे ने रविवार से बल्लियों के सहारे झाड़ियां भरने का काम शुरू कर दिया है। आखिर सिचाई महकमा बार-बार नाकामयाब हो रही इन योजनाओं में लाखों करोड़ों रुपया सरकार का पानी में क्यो बहा रही है। यह बहुत बड़ा सवाल खड़ा होता है। इस बाबत पूछे जाने पर सिचाई विभाग के जेई हरीश वर्मा ने बताया कि जैसा उन्हें उच्चाधिकारियों से निर्देश मिलता है वैसा किया जाता है।

chat bot
आपका साथी