एससी वर्ग स्वत: रोजगार योजना का लाभ उठाकर बनें स्वावलंबी

जो लोग व्यवसाय करने के इच्छुक हैं वे बैंकों से प्रोजेक्ट स्वीकृत कराकर समाज कल्याण को भेजें।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 10:10 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 10:10 PM (IST)
एससी वर्ग स्वत: रोजगार योजना का लाभ उठाकर बनें स्वावलंबी
एससी वर्ग स्वत: रोजगार योजना का लाभ उठाकर बनें स्वावलंबी

लखीमपुर: स्वत: रोजगार योजना में एससी वर्ग के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए यह योजना लाभकारी है। जो लोग व्यवसाय करने के इच्छुक हैं वे बैंकों से प्रोजेक्ट स्वीकृत कराकर समाज कल्याण को भेजें। इस योजना में दस हजार की सब्सिडी मिलेगी। अधिक से अधिक लोग इस योजना का लाभ लेकर स्वावलंबी बने।

सामूहिक विवाह समारोह में अपने बेटे व बेटियों की शादी के लिए ब्लाक या नगरपालिका क्षेत्र में आवेदन करें। गरीबी की रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों के लिए 35 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मिलती है। समाज कल्याण विभाग की सभी योजनाओं में आधार कार्ड अनिवार्य है। आनलाइन आवेदन करने के बाद हार्डकापी समाज कल्याण विभाग में जमा करनी होगी।

यह बात बुधवार को दैनिक जागरण कार्यालय में प्रश्न पहर कार्यक्रम में आए बतौर मुख्य अतिथि जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधांशु शेखर पांडेय ने कही। उन्होंने न सिर्फ लोगों के सवाल सुने बल्कि उनमें से कई लोगों का मौके पर ही निस्तारण कराया। अन्य विभागों के मामले कार्रवाई के बावत निर्देशित कर दिया। प्रश्न: स्वत: रोजगार योजना का आवेदन बांकेगंज की बैंक शाखा प्रबंधक दबाए बैठे हैं।

-धीरेंद्र कुमार, नैनपुर ग्रंट 11 बांकेगंज।

उत्तर: सब्सिडी बैंक को भेजी जा चुकी है। मामले की जानकारी एलडीएम को देकर तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए। एलडीएम ने शिकायतकर्ता की शिकायत निस्तारित कराने का आश्वासन दिया। प्रश्न: शादी अनुदान के लिए जुलाई माह में आवेदन किया था। अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

-आकाश त्रिवेदी, पशुपतिनाथ ईसानगर।

उत्तर: मामले की जांच कराकर निस्तारित करने के लिए बीडीओ और एडीओ समाज कल्याण को निर्देश दे दिए गए हैं। 24 घंटे के अंदर कार्रवाई होगी। प्रश्न: शादी अनुदान का कोई रुपया नहीं मिला आनलाइन आवेदन किया था।

-विजेंद्र यादव, मूड़ागालिब मोहम्मदी।

उत्तर: ओबीसी के मामले पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अधिकारी देखते हैं उन्हें आपके मामले से अवगत करा दिया जाएगा। इस संबंध में मोहम्मदी के खंड विकास अधिकारी या विकास भवन में पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी से संपर्क करें। प्रश्न: 2017 में बाढ़ से घर कट गया था। कोई मुआवजा नहीं मिला।

-रामेश्वर, जंगल नंबर 11 फूलबेहड़

उत्तर: इस मामले से राजस्व विभाग और जिला अधिकारी को पत्र भेजकर अवगत करा दिया जाएगा। प्रश्न: गुजारे के लिए बेटे कोई मदद नहीं कर रहे क्या करें।

-दिनेश चंद्र गुप्ता, जेबीगंज पसगवां

उत्तर: भरण-पोषण एक्ट के तहत बेटों को भरण-पोषण भत्ता देना होगा। इसके लिए मोहम्मदी के भरण-पोषण अधिकारी सत्यप्रकाश शुक्ल से शिकायत करें। आपकी मदद होगी। यदि वृद्धाश्रम में रहना चाहते हैं तो जिला मुख्यालय पर बुजुर्गों को रहने व खाने की सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं। जिसका कोई मूल्य अदा नहीं करना है। विधवा पेंशन के लिए आनलाइन आवेदन कर दें। जांच के बाद पेंशन की सुविधा भी मिलने लगेगी। प्रश्न: एससी वर्ग के उत्पीड़न में कैसे आर्थिक सहायता मिलती है।

-अनिल वर्मा, सरखनपुर लखीमपुर

उत्तर: यदि किसी एससी द्वारा थाने पर उत्पीड़न की रिपोर्ट दर्ज कराई जाती है तो पुलिस अपराध की श्रेणी तय करके धाराएं अंकित करती है। जिसके अनुरूप समाज कल्याण विभाग पीड़ित को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराता है। प्रश्न: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह ब्लाक पर होंगे या जिले पर।

-मुरलीधर मौर्य खमरिया, नीरज कुमार सैदापुर करनपुर लखीमपुर, अमित मौर्य पथरा मितौली।

उत्तर: ब्लाक और जिला स्तर पर सामूहिक विवाह कराए जाते हैं। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्र में इच्छुक लोगों को ब्लाक पर शहरी क्षेत्र के लोगों को नगरपालिका में आवेदन देकर पंजीकरण कराना होता है। इस योजना में कोई भी व्यक्ति जो गरीबी की रेखा से नीचे है। वह अपनी दो पुत्रियों की शादी का लाभ उठा सकते हैं। विवाह करने वाले की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। प्रश्न: गांव में कई लोगों को विधवा, वृद्धा और विकलांग पेंशन कुछ समय से नहीं मिल रही है।

-कमल सिंह, ग्राम पिपरौला कुंवरपुर पसगवां

उत्तर: वर्तमान में पेंशन धारकों की सत्यापन का कार्य चल रहा है। बिना सत्यापन के किसी की पेंशन नहीं कटती है। यदि किसी की पेंशन कटी है तो वह आवेदन करे। मामले की जांच कराकर पेंशन की बहाली कराई जाएगी।

प्रश्न: मैने इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण की है। रिजल्ट पर प्रमोटेड लिखा है। एनसीसी में नाम भी आ गया है। वाईडी कालेज में प्रमोटेड के चक्कर में प्रवेश नहीं हो पा रहा है।

-रिचा तिवारी, रामनगर

उत्तर: इस संबंध में वाईडी कालेज के प्राचार्य और शिक्षा विभाग के अधिकारियों को अवगत करा दिया जाएगा ताकि आपकी समस्या का समाधान हो सके। प्रश्न: वृद्धावस्था पेंशन नहीं मिल रही है। आनलाइन आवेदन कर चुके हैं।

-रामजीत चनपुरा मितौली, शिव कुमार बुद्धापुरवा चंदनचौकी, रामकुमार मिश्रा बरसोला कला।

उत्तर: एडीओ समाज कल्याण से मिलकर अपनी समस्या बताएं। प्रश्न: बेटी की 23 अप्रैल को शादी हुई थी और नौ जून को शादी अनुदान के लिए आवेदन किया था।

-राजेंद्र कुमार, सुथना बरसोला

उत्तर: इस संबंध में पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी से विकास भवन में संपर्क करें। वहीं से पूरी जानकारी मिल पाएगी। इस बावत में उन्हें अवगत करा दिया जाएगा। प्रश्न: बेटी की शादी फरवरी में है। शादी अनुदान कैसे मिलेगा।

-कुंवर बहादुर सिंह गुलरिया घुरघुट्टा खुर्द धौरहरा, कुंवर सिंह निघासन।

उत्तर: शादी के तीन माह पहले या तीन माह बाद आवेदन कर सकते हैं। इस योजना का लाभ दो बेटियों की शादी तक मिल सकता है। प्रश्न: जल निगम की टंकी खराब है और गांव की सड़क जर्जर हालत में है।

-शैलेंद्र अवस्थी, दतेली कला मितौली

उत्तर: इसके लिए खुली बैठक में एक प्रस्ताव कराकर ग्राम प्रधान जिला पंचायत राज अधिकारी को भेजवाएं। जीपीडीपी योजना के तहत किसी भी ग्राम पंचायत की मद से सड़क का काम कराया जा सकता है। जल निगम की टंकी को लेकर अधिशासी अभियंता को निर्देशित कर दिया जाएगा। प्रश्न: समूह बना है लेकिन, कार्य नहीं मिल रहा है।

-विक्रम सिंह यादव मटेहनी धौरहरा, अंजना मिश्रा, भत्तेपुर मितौली।

उत्तर: इस संबंध में एनआरएलएम के उपायुक्त को पत्र भेजकर अवगत करा दिया जाएगा कि जिन समूहों को रोजगार नहीं मिल सका है उनके लिए धन का प्रबंध कराकर समूहों को रोजगार उपलब्ध कराएं। प्रश्न: सफाई कर्मी दो साल से नहीं आ रहा है जिससे गांव में गंदगी फैली है।

-अनुराग वर्मा, कांकरपुइयां बिजुआ।

उत्तर: इस संबंध में जिला पंचायत राज अधिकारी को अवगत करा दिया जाएगा। प्रश्न: आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने गांव में किसी को भी पोषाहार वितरित नहीं किया।

-नवी मोहम्मद, जमुनहिया मितौली।

उत्तर: इस संबंध में जिला कार्यक्रम अधिकारी को पत्र भेजकर अवगत कराया जाएगा। प्रश्न: शादी अनुदान के जो फार्म जमा थे उनका पैसा नहीं निर्गत हुआ व पारिवारिक लाभ योजना में भी अनुदान नहीं मिला है।

-अर्जित अग्रवाल, सरखनपुर खीरी।

उत्तर: जिनके फर्म जमा हैं और पैसा नहीं मिला उनका विवरण उपलब्ध कराएं ताकि जांच कराकर उनको लाभ दिलाया जा सके।

chat bot
आपका साथी