जीवन सहायक उपकरण बुजुर्गो के बेहतर जीवन जीने का सहारा बनेगा

अब गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों को केंद्र

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 10:44 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 10:44 PM (IST)
जीवन सहायक उपकरण बुजुर्गो के बेहतर जीवन जीने का सहारा बनेगा
जीवन सहायक उपकरण बुजुर्गो के बेहतर जीवन जीने का सहारा बनेगा

लखीमपुर : अब गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों को केंद्र सरकार निश्शुल्क जीवन सहायक उपकरण देकर उन्हें स्वावलंबी बनाएगी। इसके लिए केंद्र सरकार की राष्ट्रीय वयोश्री योजना में बुजुर्गों को लाभान्वित किया जाना है। इच्छुक पात्र बुजुर्गों को आनलाइन आवेदन करना होगा। जीवन सहायक उपकरण से वरिष्ठ नागरिकों की परिवार के अन्य सदस्यों के ऊपर से उनकी निर्भरता कम होगी और बेहतर जीवन जीने का बुजुर्गों को अवसर मिलेगा। विभाग ने 31 अगस्त तक आवेदन मांगे हैं।

कई बुजुर्ग ऐसे हैं जिन्हें अपनी दिनचर्या के कार्यों को करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। उम्र के साथ उन्हें चलने फिरने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जिलाधिकारी डा. अरविद कुमार चौरसिया ने सीएससी के जिला प्रबंधक को निर्देशित किया कि सीएससी पर आने वाले वरिष्ठजन और दिव्यांग के सीएससी पर पहुंचने पर उनका पंजीकरण निश्शुल्क किया जाए। परेशान हाल बुजुर्गों से कोई भी धनराशि न ली जाए।

.......

कौन हैं योजना के पात्र

आवेदक की आयु 60 साल या अधिक हो, आधार कार्ड, मासिक आय 15 हजार और वार्षिक आय 1.80 लाख हो, आय प्रमाण पत्र, तहसील, सांसद, विधायक या ग्राम प्रधान से जारी हो, बीपीएल राशन कार्ड धारक, मनरेगा कार्ड या किसी प्रकार की पेंशन मिल रही हो।

...........

यह मिलेंगे निश्शुल्क उपकरण

इस योजना में बुजुर्गों को कृत्रिम दांत व जबड़ा, सुनने में सहायक मशीन, छड़ी, फोल्डिग वाकर, लंबोसैक्रेल बेल्ट, नी ब्रेस, तकिया, स्पाइनल स्पोर्ट, फुटकेयर किट, ट्राइपोड, चश्मा, कमोड सहित व्हीलचेयर औरउम्र संबंधी सहायक उपकरण निश्शुल्क दिए जाएंगे।

..........

सामाजिक अधिकारिता एवं न्याय मंत्रालय ने वरिष्ठ नागरिकों को आयु संबंधी शारीरिक दिक्कतों से निपटने में मदद करने के उद्देश्य से योजना शुरू की है। भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) बुजुर्गों को इस योजना में पंजीकरण के लिए शिविर लगाएगा। यह उपकरण बुजुर्गों के जीवन का सहारा बनेंगे।

वीरपाल, पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी

chat bot
आपका साथी