रहम कीजिए योगी जी! ऑक्सीजन प्लांट शुरू कीजिए

जिला मुख्यालय से लेकर गांव देहात तक ऑक्सीजन की किल्लत बनी हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 10:13 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 10:13 PM (IST)
रहम कीजिए योगी जी! ऑक्सीजन प्लांट शुरू कीजिए
रहम कीजिए योगी जी! ऑक्सीजन प्लांट शुरू कीजिए

लखीमपुर: जिला मुख्यालय से लेकर गांव देहात तक ऑक्सीजन की किल्लत बनी हुई है। तमाम समाजसेवियों द्वारा जैसे तैसे ऑक्सीजन की व्यवस्था की जा रही लेकिन, यह ऊंट के मुंह में जीरा जैसी बनी हुई है। तमाम तरह से डीएम से लेकर जनप्रतिनिधियों व जिम्मेदारों से पर्याप्त उपलब्धता के लिए मांग की गई लेकिन, कोई निष्कर्ष न निकला। ऐसे में फेसबुक पर हैशटैग ऑक्सीजन दो महाभियान की शुरुआत की गई। पहले तो इसे जिले के लोगों ने साझा किया लेकिन, इसके कुछ समय बाद ही पसगवां क्षेत्र में इस मुहिम ने रफ्तार पकड़ ली। बच्चे, युवा, बुजुर्ग व महिलाएं हर कोई मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी से लखीमपुर जिले में बंद पड़े ऑक्सीजन प्लांट को शुरू करने, नए ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना सहित जिले के अस्पतालों में पर्याप्त ऑक्सीजन, दवा व चिकित्सक की व्यवस्था की मांग कर रहे हैं। हर कोई इस मुहिम का हिस्सा बन रहा है। मोहम्मदी विधानसभा में इस महाभियान की कमान युवा समाजसेवी महताब आलम ने अपनी टीम के हांथों में ले रखी है। कुछ घंटों में जिसका नतीजा भी देखने को मिला मोहम्मदी विधानसभा के विधायक लोकेंद्र प्रताप सिंह ने तत्काल सीएम को ऑक्सीजन के लिए एक पत्र मेल किया । गोला तहसील में बना दस बेड का अस्थाई कोविड सेंटर गोला में कोविड संक्रमित मरीजों के लिए अस्थाई कोविड सेंटर का शुभारंभ कर दिया गया।

विधायक अरविद गिरि गोला तहसील में बीस बेड के कोविड सेंटर बनाए जाने की मांग को लेकर लगातार उच्चाधिकारियों से संपर्क बनाए हुए थे। पेंच फंसा था कि कोविड सेंटर बनाया कहां जाए। चूंकि संक्रमित मरीजों को शहर से दूर भी रखना जरूरी था। इसी के चलते खुटार रोड स्थित गुरु हरिकिशन डिग्री कॉलेज के प्रबंधक सरदार परमेटर पाल सिंह व प्राचार्य डॉ. निर्मल सिंह समाज सेवा के इस पुनीत कार्य में आगे आए और अपने कॉलेज में कोविड सेंटर बनाए जाने के लिए मंजूरी दी। कॉलेज प्रबंधन की अनुमति मिलते ही विधायक के प्रयास और तेजी पकड़ते गए। आनन-फानन में कोविड संक्रमित मरीजों से संबंधित उपचार व्यवस्था सहित शुरुआती चरण में दस बेड की अनुमति मिली। शुक्रवार को विधायक अरविद गिरि ने कॉलेज परिसर में कोविड सेंटर के तैनात किए गए स्वास्थ्य कर्मियों का तिलक वंदन करते हुए सेंटर का शुभारंभ किया। कोविड सेंटर खोलने के लिए बेड, दवाइयां, ऑक्सीजन, कंसंट्रेटर मशीन सहित जरूरी चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

सेंटर के कोविड प्रभारी डॉ. गणेश ने बताया कि सेंटर का संचालन दस बेडों के साथ किया जा रहा है। इसके लिए केंद्र पर 14 स्वास्थ्य कर्मियों सहित एक बाल रोग विशेषज्ञ, दो चिकित्साधिकारी, तीन आयुष चिकित्साधिकारी, दो फार्मासिस्ट, दो स्टाफ नर्स, वार्ड ब्वाय व स्वीपर की तैनाती मुकम्मल की गई है। विधायक अरविद गिरि ने कहा कि फिलवक्त दस बेडों के साथ कोविड सेंटर का संचालन किया गया है। शीघ्र ही बीस बेडों के साथ इस महामारी के निपटने की रणनीति तैयार की जा रही है। केंद्र के लिए ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था है। इस मौके पर स्वास्थ्य कर्मियों की टीम सहित एसडीएम अखिलेश यादव, विश्वनाथ सिंह, विजय मिश्रा, शहनवाज खां गोल्डी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी