पलिया भीरा मार्ग पर पानी की रफ्तार हुई कम

बनबसा बैराज से पानी का रिलीज घटते ही शारदा का जलस्तर भी काफी कम हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 11:13 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 11:13 PM (IST)
पलिया भीरा मार्ग पर पानी की रफ्तार हुई कम
पलिया भीरा मार्ग पर पानी की रफ्तार हुई कम

लखीमपुर : बनबसा बैराज से पानी का रिलीज घटते ही शारदा का जलस्तर भी काफी कम हो गया है। नदी सोमवार को एक मीटर से भी अधिक खतरे के निशान से ऊपर बह रही थी लेकिन, मंगलवार को नदी का जलस्तर घटकर 154.670 रह गया है। यह खतरे के निशान से केवल 57 सेमी ऊपर है। रविवार की रात नदी का जलस्तर वर्ष 2008 में आई ऐतिहासिक बाढ़ के समय के जलस्तर के लगभग बराबर पहुंच गया था लेकिन, अब उससे काफी नीचे आ गया है। पलिया-भीरा मार्ग पर भी पानी की गति बहुत कम हो गई है, आवागमन सुचारू हो गया है।

चीनी मिल में अभी भी पानी भरा हुआ है। खजुरिया, भीरा व निघासन रोड सहित बिजुआ के कुछ इलाके बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। सैकड़ों एकड़ फसल भी डूब गई है। सोमवार को बनबसा बैराज से पानी का रिलीज लगातार घट रहा है। मंगलवार को दोपहर बाद बनबसा बैराज से केवल 75 हजार क्यूसिक पानी रिलीज किया जा रहा था, जिससे नदी का जलस्तर घटा है। पलिया क्षेत्र के आजाद नगर, बर्बाद नगर, मेलाघाट, खालेपुरवा, दुबहा व शाहपुर ढ़किया तथा अन्य कई गांवों के पानी भरा हुआ है और ग्रामीणों का निकलना तक मुश्किल है। एसडीएम डॉ. अमरेश कुमार ने बताया कि रविवार को जिन गांवों में पानी घुस गया था, वहां से धीरे-धीरे उतरने लगा है और जल्द ही स्थिति सामान्य हो जाएगी। अभी तक कोई जनहानि नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि बनबसा बैराज से पानी का रिलीज घटने के कारण नदी का जलस्तर घट गया है। अब कोई खतरा नहीं है। एहतियात के तौर पर लेखपालों को अभी भी क्षेत्र में बने रहने को कहा गया है।

खजुरिया: क्षेत्र के गोबिदनगर व डीएम कॉलोनी, इंदिरानगर, कमलापुरी,सिद्धनगर, संजय गांधीनगर इंदिरानगर आदि गांवों के निचले इलाके में बाढ़ का पानी अभी भी भरा हुआ है। फसलें जलमग्न हैं। सड़कों पर पानी चल रहा है लेकिन, उसमें कमी आई है। चारों तरफ पानी भर जाने के कारण जानवरों के बांधने व उनके चारे कि समस्या पैदा हो गई है।

chat bot
आपका साथी