सूख गए जंगल, लगने लगी आग, संकट में वन्यजीव

गर्मी के मौसम में वन विभाग के सामने सबसे बड़ी चुनौती जंगलों को आग से बचाने की है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 10:15 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 10:15 PM (IST)
सूख गए जंगल, लगने लगी आग, संकट में वन्यजीव
सूख गए जंगल, लगने लगी आग, संकट में वन्यजीव

लखीमपुर: गर्मी के मौसम में वन विभाग के सामने सबसे बड़ी चुनौती जंगलों को आग से बचाने की है। हर बार की तरह वन विभाग इस बार भी सेटेलाइट के सहारे है, हालांकि जंगल से जुड़े रेंज कार्यालयों को अलर्ट किया गया है। रेंज कार्यालयों में फायर टीम भी बना दी गई है। वन विभाग को डर है कि आग लगने पर जंगल के वन्यजीवों को खतरा बढ़ सकता है।

दक्षिण खीरी वन प्रभाग का महेशपुर व गोला रेंज जंगल से आच्छादित है। इसके अलावा मैलानी, भीरा, दक्षिण निघासन, उत्तर निघासन, मजगई, पलिया, संपूर्णानगर, धौरहरा के जंगलों में गर्मी के दिनों में आग लगती है। जंगल से फायर लाइन की सफाई न होने, अक्सर जंगल में मजदूरों या चरवाहों के बीड़ी पीकर फेंकने से आग लग जाती है। जिसकी तस्वीरें सेटेलाइट के जरिए वन विभाग को मिलती हैं। जिस पर टीमों को भेजा जाता है। कभी-कभी जंगल में लगी आग की तस्वीरें मिलने में वन विभाग को 24 घंटे लग जाते हैं, जिससे काफी नुकसान होता है। इस बार अधिकारियों ने जंगल को आग से बचाने के लिए वाचर, फारेस्ट गार्ड, फारेस्टर व रेंजर की जिम्मेदारी तय की है। निर्देश दिया कि जल्द वनकर्मी फायर लाइन की सफाई कराएं और स्थानीय लोगों को आग से बचाव के लिए जागरूक करें। जिससे आग की घटनाओं को रोका जा सके। दुधवा पार्क के बाहर दोनों डिवीजनों में जंगल की आग की सूचना देने के लिए कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। दक्षिण खीरी के डीएफओ के सीयूजी नंबर 7839435104 व डीडी बफरजोन के सीयूजी नंबर 7839435103 पर सूचना दे सकते हैं। जिम्मेदार की सुनिए

डीएफओ समीर कुमार कहते हैं कि गर्मी में हर वर्ष जंगल में आग लगती है। इसलिए फायर लाइन की सफाई, ग्रामीणों को जागरूक करने व जंगल के अंदर बीड़ी पीने पर पाबंदी लगाना प्राथमिकता है। आग लगने पर लापरवाही करने वाले रेंजर व अन्य वनकर्मियों पर कार्रवाई की जाएगी।

हाईटेंशन लाइन का तार गिरने से दस बीघा गन्ना जला मूड़ा-बस्तौला नहर मार्ग के पास हाईटेंशन लाइन का तार शनिवार दोपहर 12 बजे टूटकर खेतों में गिर गया। इससे तीन किसानों का 10 बीघा गन्ना जल गया।

तार टूटने से मूड़ासवारान निवासी मुनेंद्र भार्गव, अनिल वर्मा, बृजकिशोर के गन्ने के खेतों में आग लगी। इसकी सूचना तत्काल लोगों ने बिजली उपकेंद्र मूड़ासवारान के जेई को देकर लाइन बंद करवाई।

शनिवार को मूड़ासवारान की साप्ताहिक बाजार होने से पास से ही गुजर रहे लोगों की सहायता से आग पर काबू पाया गया। नहर पटरी सड़क पर हाईटेंशन लाइन का टूटा तार काफी समय तक सड़क पर पड़ा रहा। इससे राहगीरों को भी दिक्कतें हुई।

ग्रामीणों ने कई बार बिजली विभाग को फोन कर लाइन का तार जुड़वाने के लिए कहा, पर घंटों तक कोई नहीं पहुंचा। ग्रामीणों ने बताया यह जर्जर लाइन काफी पुरानी है, जिससे तार अक्सर टूट कर गिरते रहते हैं। इसकी शिकायत कई बार अधिकारियों को दी गई लेकिन, किसी ने ध्यान नहीं दिया।

chat bot
आपका साथी