डीएम के तीनों विकल्प किसानों ने नकारे

गोला में चीनी मिल गेट पर बकाया भुगतान को लेकर चल रहा किसान आंदोलन अब अनिश्चितकाल धरने में बदल गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 10:38 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 10:38 PM (IST)
डीएम के तीनों विकल्प किसानों ने नकारे
डीएम के तीनों विकल्प किसानों ने नकारे

लखीमपुर : गोला में चीनी मिल गेट पर बकाया भुगतान को लेकर चल रहा किसान आंदोलन अब अनिश्चितकालीन धरने में बदल गया है। शनिवार को समाधान दिवस छोड़कर डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी संजीव सुमन तथा सीडीओ अनिल सिंह के साथ किसानों के बीच पहुंचे। पौन घंटे तक दोनों ओर से बातचीत में कोई सहमति नहीं बन सकी। डीएम ने मिल प्रबंधन से वार्ता के बाद किसानों को तीन विकल्प बताया। जिसे किसानों ने पूरी तरह से नकार दिया।

डीएम अधिकारियों के लाव लश्कर किसानों की समस्याओं को समझने के लिए उनके बीच पहुंचे। बातचीत की और इसके बाद मिल अधिकारियों से वार्ता कर दूसरे चरण में यूनिट हेड ओमपाल सिंह के साथ किसानों से फिर बातचीत शुरू की। किसानों को तीन विकल्पों पर समझौता कराने का आश्वासन दिया।

जिसमें पहले विकल्प में नौ करोड़ रुपये सोमवार को, 10 करोड़ रुपये चार दिन बाद, 50 करोड़ रुपये पिछले पेराई सत्र के भुगतान फरवरी माह में किसानों के खातों में किया जाएगा।

दूसरे विकल्प में 31 मार्च तक पिछले सत्र का समस्त भुगतान करने।

तीसरे विकल्प में डीएम ने कहा कि यदि किसान चाहेंगे तो शासन से वार्ता कर चीनी मिल का लाइसेंस रद्द करने की प्रक्रिया भी की जा सकती है।

किसानों ने तीनों विकल्पों का विरोध किया। साथ ही मिल को शासन द्वारा अधिग्रहित किए जाने, बलरामपुर चीनी मिल को अंडरटेकिग में देने की मांग की। लाइसेंस रद्द किए जाने के विकल्प को किसानों ने खारिज कर दिया। प्रशासनिक अधिकारियों के मौके से चले जाने के बाद किसानों ने जमकर नाराजगी व्यक्त करते हुए धरना प्रदर्शन की नई रणनीति पर मंथन शुरू कर दिया है। इस दौरान एसडीएम अविनाश चंद्र मौर्य, सीओ संजय नाथ तिवारी, कोतवाल अरविद पांडेय भी दलबल के साथ मुस्तैद रहे। यूनिट हेड ने डीएम को कराया 25 मिनट तक इंतजार

किसानों से धरना प्रदर्शन स्थल पर वार्ता करने के बाद मिल प्रबंधन से वार्ता करने पहुंचे डीएम को 25 मिनट तक यूनिट हेड का इंतजार करना पड़ा। इसके बाद अपने कार्यालय पहुंचे यूनिट हेड ओमपाल सिंह डीएम से मिलने मिल कार्यालय में पहुंचे। जहां करीब डेढ़ घंटे तक प्रशासनिक व मिल अधिकारियों के बीच डीएम सहित अधिकारियों की बात हुई।

chat bot
आपका साथी