कोरोना पर कार्यशाला में व्यायाम पर दिया बल

राष्ट्रीय सेवा योजना के 51वें स्थापना दिवस पर युवराज दत्त महाविद्यालय में वैश्विक महामारी कोरोना के परिप्रेक्ष्य में पोषण और फिटनेस विषय पर कार्यशाला का आयोजन।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 10:40 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 10:40 PM (IST)
कोरोना पर कार्यशाला में व्यायाम पर दिया बल
कोरोना पर कार्यशाला में व्यायाम पर दिया बल

लखीमपुर : राष्ट्रीय सेवा योजना के 51वें स्थापना दिवस पर युवराज दत्त महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना की टैगोर इकाई के स्वयंसेवकों ने कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए गुरुवार को वैश्विक महामारी कोरोना के परिप्रेक्ष्य में पोषण और फिटनेस विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया। इस अवसर पर एनएसएस प्रभारी डॉ. सुभाष चंद्रा ने राष्ट्रीय सेवा योजना की प्रगति आख्या प्रस्तुत करते हुए कार्यशाला में विचार-विमर्श व प्रशिक्षण के लिए वर्तमान में कोविड का प्रभाव पोषण और फिटनेस की रूपरेखा प्रस्तुत कर विषय प्रवर्तन किया।

कार्यशाला में वनस्पति विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. डीके सिंह ने सही समय पर जागने, भोजन करने व व्यायाम के लिए स्वयंसेवकों को प्रेरित किया। जन्तु विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. अजय कुमार आगा व इतिहास विभाग की एसोसिएट प्रो. डॉ. नूतन सिंह ने कोरोना से बचाव स्वच्छता से जुड़ी बातों पर जोर दिया तथा स्वयंसेवकों को योगाभ्यास कराकर फिट रहने का प्रशिक्षण दिया। अर्थशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ. ज्योति पंत व डॉ. विशाल द्विवेदी, बीएड विभागाध्यक्ष ने सकारात्मक सोच पर बल दिया। कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य डॉ. डीएन मालपानी ने कहा कि प्राणायाम, योग एवं आयुर्वेदिक औषधियों का सेवन प्राचीन काल से ही उपयोगी रहा जो कि इस कोरोना काल में भी लाभदायक सिद्ध हो रहा है। कार्यशाला का संयोजन व संचालन डॉ. सुभाष चंद्रा ने किया। इस अवसर पर दीपक वाजपेई, देशराज, मो. आमिर के साथ-साथ महाविद्यालय के शिक्षणेत्तर कर्मचारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी