प्रधान, बीडीसी पद के लिए नहीं चाहिए नोड्यूज

नोड्यूज के नाम पर ब्लॉक मुख्यालयों और जिला पंचायत में हो रही अवैध वसूली के मुद्दे पर बैठक हुई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 04 Apr 2021 11:13 PM (IST) Updated:Sun, 04 Apr 2021 11:13 PM (IST)
प्रधान, बीडीसी पद के लिए नहीं चाहिए नोड्यूज
प्रधान, बीडीसी पद के लिए नहीं चाहिए नोड्यूज

लखीमपुर: नोड्यूज के नाम पर ब्लॉक मुख्यालयों और जिला पंचायत में हो रही अवैध वसूली के मुद्दे पर जिला प्रशासन ने महत्वपूर्ण फैसला लिया है। डीएम शैलेंद्र सिंह ने उम्मीदवारों के लिए कहा है कि उन्हें ग्राम पंचायत व क्षेत्र पंचायत से नोड्यूज लेने की कोई भी आवश्यकता नहीं है।

उन्होंने तस्वीर साफ करते हुए बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर केवल पांच बकाएदार हैं। जिसकी सूची संबंधित विकास खंड के कार्यालयों में चस्पा कर दी गई है। इन पांच बकाएदारों को छोड़कर किसी भी उम्मीदवार को ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत से नोड्यूज नहीं लेना है। डीएम ने स्पष्ट किया कि उम्मीदवारों को केवल जिला पंचायत का ही नोड्यूज लेना होगा। इसके लिए जिला पंचायत के अलावा सभी ब्लॉक मुख्यालयों पर नोड्यूज लेने के लिए एक-एक काउंटर खोले गए हैं। जिससे वह सुगमता से नोड्यूज प्राप्त कर सकें। जिला पंचायत का नोड्यूज प्राप्त करने के लिए 200 रुपये निर्धारित है। इससे ज्यादा पैसा किसी को न दें। एक दिन पहले ही धौरहरा ब्लॉक में अवैध वसूली का मामला उजागर होने पर सीडीओ अरविद सिंह ने जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी, सफाईकर्मियों और एडीओ पर कार्रवाई के लिए डीपीआरओ और विकास विभाग के कर्मचारी पर कार्रवाई का निर्देश दिया था। जिस पर डीपीआरओ ने एडीओ से स्पष्टीकरण मांगा है। धौरहरा में इस प्रकरण को लेकर सफाईकर्मियों ने प्रदर्शन किया था। जिसके बाद बीडीओ, एडीओ सहित कई अधिकारियों की देर शाम बैठक चलती रही थी। चालान जमा करने को बैंकों में लाइन का झंझट खत्म प्रत्याशियों को जिला प्रशासन ने एक और सुविधा दी है। अब उन्हें चालान जमा करने के लिए बैंकों में लाइन में नहीं खड़ा होना पड़ेगा। डीएम शैलेंद्र सिंह ने स्वयं अपना चालान जनरेट कर ऑनलाइन सुविधा का शुभारंभ किया।

डीएम ने बताया कि इस व्यवस्था के लागू होने के बाद पंचायत चुनाव के प्रत्याशियों को जमानत राशि जमा करने के लिए बैंकों के चक्कर नहीं काटने होंगे। अब जमानत राशि पोर्टल पर ऑनलाइन जमा की जा सकती है।

उन्होंने बताया कि प्रत्याशी व उम्मीदवार स्वयं अथवा निकटतम सीएससी व जन सुविधा केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन जमानत राशि जमा करके चालान जनरेट कर सकते हैं। कहा कि लोग घर बैठे ऑनलाइन चालान जनरेट कर सकते हैं।

-------------------------------------------- ऑनलाइन चालान प्रिट करने की प्रक्रिया शुरू

जमानत राशि जमा करने के लिए सर्वप्रथम पोर्टल के होम पेज पर जाकर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। डिपार्टमेंट के कॉलम में सिविल जमा पंचायत चुनाव को सेलेक्ट करें। डिपॉजिट पीरियड में एनुअल ही रहने दें। इसके बाद डिवीजन में लखनऊ व ट्रेजरी के कॉलम में लखीमपुर खीरी का चयन करें। डिपाजिटर नेम में जमाकर्ता का नाम व पता भरें। एमाउंट में पद के अनुसार नियत जमानत राशि भरें। टोटल आफ हेड्स पर क्लिक करें। वेरीफाइड कैपिटा कोड भरें। इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें। नए पेज पर भरी हुई जानकारी व डाटा को चेक करें। प्रोसीड विद नेट पेमेंट पर क्लिक करें। पेमेंट मोड सिलेक्ट करके पेमेंट करें और चालान प्रिट कर लें। चालान के ऊपर एक्नॉलेजमेंट चालान लिखा होना चाहिए।

chat bot
आपका साथी