पति-पत्नी में कोई एक ही करेगा चुनाव ड्यूटी

लखीमपुर अगर पति-पत्नी दोनों सरकारी सेवा में हैं और लोकसभा चुनाव में दोनों की ड्यूटी लगा दी गई है तो उनके लिए राहत भरी खबर है। सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी अरविद कुमार पांडेय ने निर्देश जारी किया है कि पति-पत्नी में किसी एक की ही चुनाव में ड्यूटी लगाई जाए। इसके पीछे तर्क है कि अगर दोनों की ड्यूटी लग जाएगी तो उनके बच्चों की देखभाल का संकट खड़ा हो जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी को भेजे गए पत्र में उन्होंने यूनाइटेड टीचर्स एसोसिएशन से प्राप्त पत्र का हवाला दिया है। कहा है कि पति-पत्नी दोनों के सरकारी सेवा में होने की वजह से उन्हें एक दिन पूर्व पोलिग स्टेशन पर जाना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Apr 2019 10:35 PM (IST) Updated:Thu, 18 Apr 2019 10:35 PM (IST)
पति-पत्नी में कोई एक ही करेगा चुनाव ड्यूटी
पति-पत्नी में कोई एक ही करेगा चुनाव ड्यूटी

लखीमपुर: अगर पति-पत्नी दोनों सरकारी सेवा में हैं और लोकसभा चुनाव में दोनों की ड्यूटी लगा दी गई है तो उनके लिए राहत भरी खबर है। सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी अरविद कुमार पांडेय ने निर्देश जारी किया है कि पति-पत्नी में किसी एक की ही चुनाव में ड्यूटी लगाई जाए। इसके पीछे तर्क है कि अगर दोनों की ड्यूटी लग जाएगी तो उनके बच्चों की देखभाल का संकट खड़ा हो जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी को भेजे गए पत्र में उन्होंने यूनाइटेड टीचर्स एसोसिएशन से प्राप्त पत्र का हवाला दिया है। कहा है कि पति-पत्नी दोनों के सरकारी सेवा में होने की वजह से उन्हें एक दिन पूर्व पोलिग स्टेशन पर जाना पड़ेगा। ऐसे में उनके बच्चों को दिक्कत होगी। एसोसिएशन का कहना है कि इस चुनाव से पूर्व पति-पत्नी दोनों की ड्यूटी लगने पर एक को मुक्त रखा जाता रहा है। सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिया है कि अगर जिले में सरकारी सेवा वाले पति-पत्नी की चुनाव में ड्यूटी लगी है तो उनकी कठिनाई को देखते हुए आवश्यक कार्रवाई करें।

2062 पोलिग पार्टियां कराएंगी चुनाव

खीरी लोकसभा में चुनाव कराने के लिए 2062 पोलिग पार्टियां बनाई गई हैं। इनमें 8400 कर्मचारी शामिल हैं। यही कर्मचारी लोकसभा चुनाव के साथ ही निघासन विधानसभा का चुनाव भी कराएंगे। धौरहरा और खीरी लोकसभा चुनाव के लिए करीब 14 हजार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

chat bot
आपका साथी