डीएम ने दिखाई पीएम फसल बीमा योजना के जागरूकता रथ को हरी झंडी

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जागरूक करेगा जागरूकता रथ

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Dec 2020 10:28 PM (IST) Updated:Mon, 21 Dec 2020 10:28 PM (IST)
डीएम ने दिखाई पीएम फसल बीमा योजना के जागरूकता रथ को हरी झंडी
डीएम ने दिखाई पीएम फसल बीमा योजना के जागरूकता रथ को हरी झंडी

लखीमपुर : सोमवार को कलेक्ट्रेट परिसर में डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने उप निदेशक कृषि डॉ .योगेश प्रताप सिंह के साथ प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह जागरूकता रथ पूरे जिले के गांव-गली-मुहल्लों में जाकर केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रति लोगों को न केवल जागरूक करेगी बल्कि इसकी पूरी जानकारी से वाकिफ कराएगी।

डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना केंद्र सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है। जो आपदा के समय में किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है। उन्होंने कृषि विभाग को निर्देश दिए कि जिले के किसानों को जागरूकता रथ के माध्यम से अधिकाधिक संख्या में योजना के प्रति जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि ग्राम स्तर पर भी इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करवाया जाए। जिससे आपदा के वक्त किसानों के लिए यह योजना संजीवनी साबित हो सके। उन्होंने कहा कि किसान देश का अन्नदाता है और किसान के लिए फसल उसकी आजीविका का ना केवल साधन है बल्कि उसके सपनों का संसार है। उन्होंने बैठक में मौजूद अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस योजना का जमीनी स्तर पर सफल क्रियांवयन सुनिश्चित किया जाए।

उप कृषि निदेशक डॉ. योगेश प्रताप सिंह ने डीएम को बताया कि यह जन-जागरूकता रथ गांव-गली-मुहल्ले में लोगों को पीएम सभी योजना के प्रति जागरूक करते हुए ग्रामीणों को योजना विषयक ब्रोसर व पंपलेट का वितरण करेंगी। घर में घुसकर छेड़छाड़ व मारपीट करने में दो गिरफ्तार

संवादसूत्र,पलियाकलां (लखीमपुर): मुहल्ला टेहरा शहरी में दो पक्षों में आपसी विवाद के बाद जमकर मारपीट हुई। मुहल्ले में अफरातफरी का माहौल बना रहा। एक पक्ष की तरफ से मिली तहरीर पर पुलिस ने छेड़छाड़ व घर में जबरन घुसने समेत विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। मुहल्ला टेहरा में जुआ खेलने की शिकायत करने पर दो पक्षों मारपीट हो गई। काफी देर तक बवाल होने के बाद पुलिस वहां से दो लोगों को उठा लाई। विशाल ने पुलिस तहरीर दी जिसमे उसने कहा कि दो युवकों ने जुआ खेलने को लेकर पुलिस को दी गई सूचना से खुन्नस खाकर उसके घर में जबरन घुस गए और महिलाओं से छेड़छाड़ करने लगे। विरोध करने पर लाठी-डंडों से परिजनों की पिटाई करने लगे। जिसमें उसके भाई अविनाश को गंभीर चोटें आईं है। उसने तमंचा लेकर दौड़ाने का भी आरोप लगाया है। पुलिस ने घर में जबरन घुसने, मारपीट, व छेड़छाड़ समेत विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। इंस्पेक्टर भानु प्रताप सिंह ने बताया कि मुहल्ले के ही विशाल की तहरीर पर दो युवकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। दोनों आरोपितों को पकड़ भी लिया गया है।

chat bot
आपका साथी