'दशहरा मेला में दुकानें लगाने की मिले अनुमति'

दशहरा मेले में दुकानें लगाने वालों ने नगर पालिका परिषद और जिला प्रशासन के चक्कर काटने शुरू कर दिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 10:26 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 10:26 PM (IST)
'दशहरा मेला में दुकानें लगाने की मिले अनुमति'
'दशहरा मेला में दुकानें लगाने की मिले अनुमति'

लखीमपुर: दशहरा मेले में दुकानें लगाने वालों ने नगर पालिका परिषद और जिला प्रशासन के चक्कर काटने शुरू कर दिए हैं। नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर मेले को भव्य रूप से लगवाने की मांग की है।

स्वराज्य मेला दुकानदार कल्याण समिति के अध्यक्ष आदित्य प्रकाश दीक्षित, महामंत्री सोनू पटेल, सत्येंद्र द्विवेदी ने बताया कि इससे पहले वे भाजपा के जिलाध्यक्ष सुनील कुमार सिंह से मिलने गए थे, जहां उन्हें आश्वासन मिला है। ज्ञापन में कहा गया है कि दशहरा मेला डेढ़ सौ साल से भी ज्यादा पुराना है। कोविड के कारण मेले का पिछले वर्ष आयोजन नहीं हुआ। वर्तमान में शाहजहांपुर, जौनपुर, मैनपुरी, औरैया समेत ऐसे कई जिले हैं जहां प्रदर्शनी चल रही है। जिले में भी महामारी का प्रभाव कम है। सभी दुकानदारों ने कोविड प्रोटोकाल का पालन करने का वादा करते हुए मांग की है कि दशहरा मेला में उन्हें दुकानें लगाने की अनुमति दी जाए। करीब 15 दिन पहले इन्हीं दुकानदारों ने डीएम से मिलकर भी मेला लगवाने की गुहार की थी। ज्ञापन देने वालों में सुनील महेश्वरी, गिरीश मिश्रा, संतोष कुमार पटवा, शकील अंसारी, ज्ञानेंद्र गुप्ता, राजीव गर्ग आदि दुकानदार शामिल थे। मेले का कार्यक्रम घोषित कस्ता: मितौली की ग्राम पंचायत संडिलवा में जय शिव दानव बाबा के स्थान पर क्षेत्र हो ग्रामवासियों के सहयोग से दशहरा मेला महोत्सव आयोजित किया जाएगा । जिसका कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। श्रीरामलीला का 157 वां मंचन सात से शहर की 156 वर्ष पुरानी ऐतिहासिक रामलीला का वार्षिक समारोह फिर शुरू होने वाला है। इस बार इसकी शुरुआत सात अक्टूबर से होगी और 19 अक्टूबर तक चलेगी। रामजन्म से लेकर रावण वध, राम राज्याभिषेक तक की सभी लीलाएं सेठ मथुरा प्रसाद के भवन में गया प्रसाद ट्रस्ट की ओर से कराई जाएंगी। सरवराहकार विपुल सेठ ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते इस बार भी सभी लीलाएं मथुरा भवन में होंगी।

विपुल सेठ ने बताया कि सात अक्टूबर दिन गुरुवार को गणेश पूजन व ध्वजारोहण किया जाएगा। आठ अक्टूबर दिन शुक्रवार को रामादि जन्म बाललीला होगी। नौ अक्टूबर शनिवार को पुष्प वाटिका होगी। दस अक्टूबर रविवार को धनुष यज्ञ की लीला होगी। 11 अक्टूबर सोमवार को श्रीराम बारात निकलेगी। 12 अक्टूबर मंगलवार को श्रीराम वनवास की लीला होगी। 13 अक्टूबर बुधवार को नौका लीला राम केवट संवाद होगा। 14 अक्टूबर गुरुवार को सीता हरण, खरदूषण वध तथा 15 अक्टूबर शुक्रवार को बालि सुग्रीव युद्ध, समुद्रोलंघन के बाद 16 अक्टूबर शनिवार को विजयादशमी के दिन कुंभ करण, रावण वध किया जाएगा। 17 अक्टूबर रविवार को भरत मिलाप होगा। इसके बाद 18 अक्टूबर सोमवार को श्रीराम राज्याभिषेक तथा 19 अक्टूबर मंगलवार को ब्रम्ह्भोज के साथ समापन कर दिया जाएगा। विपुल सेठ ने बताया कि रामलीला का प्रसारण फेसबुक लाइव तथा व्हाट्सएप के माध्यम से किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी