तराई में 'उड़ता पंजाब', लगेगी लगाम

-भारत-नेपाल सीमा से लेकर कस्बों तक में फैला जाल पूर्णेश वर्मा लखीमपुर ..................... वैसे ही नेपाल बॉर्डर से सटा होने के कारण तराई का ये इलाका काफी संवेदनशील माना जाता है। ऐसे में यहां नशे का काला कारोबार तेजी से फलफूल रहा है। तीन साल पहले आई निर्देशक अभिषेक चौबे की हिदी फिल्म उड़ता पंजाब के हालातों की तर्ज पर यहां भी चरस स्मैक और ब्राउन शुगर जैसे जानलेवा नशे ने न सिर्फ युवाओं को जकड़ना शुरू कर दिया है बल्कि इन मादक पदार्थों की यहां तस्करी भी खूब हो रही है। -------------------------------------------

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 May 2019 10:15 PM (IST) Updated:Wed, 22 May 2019 06:25 AM (IST)
तराई में 'उड़ता पंजाब', लगेगी लगाम
तराई में 'उड़ता पंजाब', लगेगी लगाम

लखीमपुर : वैसे ही नेपाल बॉर्डर से सटा होने के कारण तराई का ये इलाका काफी संवेदनशील माना जाता है। ऐसे में यहां नशे का काला कारोबार तेजी से फलफूल रहा है। तीन साल पहले आई निर्देशक अभिषेक चौबे की हिदी फिल्म 'उड़ता पंजाब' के हालातों की तर्ज पर यहां भी चरस, स्मैक और ब्राउन शुगर जैसे जानलेवा नशे ने न सिर्फ युवाओं को जकड़ना शुरू कर दिया है, बल्कि इन मादक पदार्थों की यहां तस्करी भी खूब हो रही है।

कॅरियरों के नेटवर्क से चल रहा धंधा

सूत्र बताते हैं कि इस धंधे में लगे लोग नेपाल से तस्करी कर नशीले पदार्थो को जिले के सीमाई इलाके में पहुंचाते हैं और यहां से ये माल जिले के विभिन्न क्षेत्रों के अलावा बाहर के जिलों तक सप्लाई होता है। इसके लिए सीमा के दोनों ओर कैरियरों का नेटवर्क विकसित है, जो चंद रुपयों के लालच में तस्करों के काम को अंजाम दे रहे हैं। पुलिस की कार्रवाई भी महज तस्करों को पकड़ने तक ही सीमित रह जाती है, तभी इस अवैध कारोबार पर अंकुश नहीं लग पा रहा।

हालात बयान करते आंकड़े

बीती एक अप्रैल को पलिया पुलिस ने एक युवक के पास से 238 ग्राम चरस बरामद की थी। दो अप्रैल को गोलागोकर्णनाथ पुलिस ने चेकिग के दौरान एक युवक को 425 ग्राम नशीले पदार्थ के साथ गिरफ्तार किया था। पांच अप्रैल को पलिया पुलिस ने सात ग्राम स्मैक के साथ एक आरोपित को पकड़ा। 20 अप्रैल थाना फरधान पुलिस ने कैमाखादर निवासी मधुराम को गिरफ्तार कर उसके पास से एक किलो गांजा बरामद किया था। बीती 14 मई को एसएसबी गौरीफंटा के जवानों ने एक नेपाली तस्कर को 8.5 ग्राम ब्रॉउन शुगर के साथ पकड़ा था। 16 मई को संपूर्णानगर के सीमाई इलाके में एसएसबी एवं पुलिस की संयुक्त टीम ने एक मेडिकल व्यवसाई को ब्राउन शुगर सहित कुछ नशीली गोलियों के साथ गिरफ्तार किया था।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

'नशे के अवैध कारोबार को खत्म करने के लिए मास्टर प्लान बनाया गया है। जल्द ही अभियान चलाकर इस विषम स्थिति से निपटा जाएगा। इसके लिए खासतौर पर सीमा से सटे थानों की पुलिस को अलर्ट किया गया है। एसएसबी से भी सहयोग और इनपुट लिया जाएगा। अभियान में विशेष जोर कैरियरों के जरिए मुख्य तस्करों तक पहुंचने पर रहेगा।'

पूनम, एसपी - खीरी।

chat bot
आपका साथी