मतदाताओं को जागरूक करेंगे राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक

लखीमपुर विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के लिए विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम व मतदाता

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 11:55 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 11:55 PM (IST)
मतदाताओं को जागरूक करेंगे राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक
मतदाताओं को जागरूक करेंगे राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक

लखीमपुर : विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के लिए विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम व मतदाता जागरूकता अभियान किया गया। स्वीपकार्य योजना के तहत युवराज दत्त महाविद्यालय में शनिवार को राष्ट्रीय सेवा योजना की टैगोर इकाई के स्वयंसेवकों ने मतदाता रजिस्ट्रेशन हेल्पडेस्क व मतदाता जागरूकता क्लब की ओर से छात्र-छात्राओं को निर्वाचक नामावली में पहली बार नाम शामिल करने के लिए फार्म-6 भरवाए। चीफ प्राक्टर डा. सुभाष चंद्रा ने बताया कि मृत्यु या स्थान परिवर्तन के कारण व्यक्ति का नाम हटाने के लिए फार्म सात निर्वाचक नामावली में प्रविष्टियों की शुद्धि के लिए फार्म-8 व निर्वाचक नामावली में प्रविष्टि को अन्यत्र रखने के लिए फार्म- 8-क का वितरण किया।

इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी एवं कोर्डिनेटर स्वीप डा. सुभाष चंद्रा ने छात्र-छात्राओं को आनलाइन मतदाता पंजीकरण के लिए वोटर पोर्टल लिक, वोटर हेल्पलाइन एप को डाउनलोड करने तथा कोई भी मतदाता न छूटे की थीम पर जनमानस को मतदान के लिए जागरूकता करने संबंधी जानकारी दी। इसी क्रम में जंतु विज्ञान विभागाध्यक्ष डा. अजय कुमार आगा, अर्थशास्त्र विभागाध्यक्ष डा. ज्योति पंत व भौतिक विज्ञान विभागाध्यक्ष डा. इष्ट विभु ने उपस्थित छात्र-छात्राओं को विधानसभा चुनाव 2022 में शतप्रतिशत मतदान करने व अपने परिवारीजन को इसके लिए जागरूक करने के लिए प्रेरित किया।

प्राचार्य डा. हेमंत पाल ने एक जनवरी को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले छात्र-छात्राओं को अनिवार्य रूप से वोटर कार्ड बनवाने के लिए निर्देशित किया। उपस्थित छात्र-छात्राओं को लोकतंत्र की मजबूती के लिए स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय अथवा किसी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदाता जागरूकता शपथ दिलाई। साथ ही उन्होंने बताया कि विगत चुनावी कार्यक्रमों की भांति आगामी विधान सभा सामान्य निर्वाचन 2022 के लिए भी महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना की टैगोर इकाई के स्वयंसेवक डा. सुभाष चंद्रा के निर्देशन में नुक्कड़ नाटक, जागरूकता रैली, मतदाता चौपाल, डोर टू डोर मतदाता जागरूकता अभियान आदि के माध्यम से जनमानस को शत-प्रतिशत मतदान करने के लिए जागरूक करेंगे।

chat bot
आपका साथी