खीरीटाउन के लोगों को कूड़े के ढेरों से जल्द मिलेगी निजात

जल्द ही जगह-जगह सड़क के किनारे लगे कूड़े के ढेरों से निजात मिल जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 14 Dec 2019 10:29 PM (IST) Updated:Sat, 14 Dec 2019 10:29 PM (IST)
खीरीटाउन के लोगों को कूड़े के ढेरों से जल्द मिलेगी निजात
खीरीटाउन के लोगों को कूड़े के ढेरों से जल्द मिलेगी निजात

लखीमपुर : कस्बा वासियों को अब जल्द ही जगह-जगह सड़क के किनारे लगे कूड़े के ढेरों से निजात मिल जाएगी। नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी वीरेंद्र कुमार यादव के प्रयास से प्रशासन ने कूड़ाघर के लिए 25 बीघा जमीन आवंटित कर दी है।

कस्बा खीरी से आठ किलोमीटर दूर नकहा रोड पर बेड़नापुर में जमीन आवंटित की गई है। कस्बा खीरी के सोलह वार्डों में नियमित सफाई से निकलने वाले कूड़े-कचरे को कस्बे के बाहर सड़क के किनारे जमा किया जाता था। नगर पंचायत के पास कूड़ा इकट्ठा करने के लिए अपनी कोई निजी जमीन नहीं थी। इससे सड़क के किनारे का कूड़ा सड़क पर फैल जाता था, जिससे लोगों को परेशानी होती थी। कूड़े को जमा करने के लिए जमीन आवंटित होने के बाद दिनभर में कस्बे में सफाई और घरों से निकलने वाले कूड़े को ट्रैक्टर-ट्रॉली और वाहनों के जरिए कूड़ाघर भेज दिया जाएगा। कूड़े से कस्बावासियों को निजात दिलाने के लिए नगर पंचायत ने कवायद शुरू कर दी है। जमीन हस्तांतरित होते ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। शासन से निर्माण कराने के लिए बजट भी मिल गया है।

33.67 लाख की लागत से बनेगा एमआरएफ प्लांट

बेड़नापुर में बनने वाले कूड़ाघर पर कूड़ा निस्तारण के लिए एमआरएफ (मेटेरियल रिकवरी फेसेलिटी) प्लांट भी लगाया जाएगा। 33.67 लाख की लागत से लगने वाले एमआरएफ प्लांट से कचरे का निस्तारण किया जाएगा। सबसे पहले लोहा, प्लास्टिक व अन्य धातुओं को छांटकर अलग किया जाएगा। इसके बाद बचे हुए अवशेष को प्लांट के जरिए गोले बनाए जाएंगे, जो सड़क के निर्माण कार्य में इस्तेमाल किए जाते हैं।

नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी वीरेंद्र कुमार यादव ने बताया कि कूड़ा निस्तारण के लिए जमीन व धन दोनों आवंटित हो गया है। प्रशासन से स्वीकृति मिलते ही काम शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी