आधार कार्ड के लिए टूटे कोविड नियम

आधार कार्ड की अहम जरूरत व आधार कार्डों में पूर्व से तमाम खामियों को लेकर लोग बेहद परेशान हैं। डाकखाने में बिना मास्क शारीरिक दूरी के हर दिन भीड़ लगती है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 10:53 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 05:10 AM (IST)
आधार कार्ड के लिए टूटे कोविड नियम
आधार कार्ड के लिए टूटे कोविड नियम

लखीमपुर: विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यों के लिए आधार कार्ड की अहम जरूरत व आधार कार्डों में पूर्व से तमाम खामियों को लेकर लोग बेहद परेशान हैं।

पिछले एक पखवारे से गोला डाकखाने में आधार कार्ड में नाम, पता आदि संशोधन कराने व नए आधार कार्ड बनवाने के लिए रात नौ बजे से सुबह साढ़े आठ बजे तक महिला पुरुष, युवक, युवतियां, बुजुर्ग, छात्र-छात्राएं डाकखाने के आगे टोकन लेने व अपना नंबर लगाने के लिए डट जाते हैं। डाकखाना प्रशासन का कहना है कि सुबह साढ़े आठ बजे से रात साढ़े नौ बजे तक टोकन दिए जाने का कार्य होत है, लेकिन डाकखाने के आगे आधार कार्ड बनवाने वालों की भीड़ सरकारी कामकाज पर सवालिया निशान लगा रहा है।

पूर्व में शिविर लगाकर आधार कार्ड बनाने से लेकर लोकवाणी व जनसेवा केंद्रों पर यह सुविधा दिए जाने के कारण हालात इस कदर खराब नहीं थे। सरकार के मौजूदा फैसले के बाद अब आधार कार्ड में किसी प्रकार की खामी व नए बनवाने के लिए बैंकों व डाकखाना को अधिकृत किए जाने के बाद लोगों को तमाम दिक्कतों का सामना करने के लिए विवश होना पड़ रहा है। शहर की तमाम नामी गिरामी बैंकों में आधार कार्ड बनाने व संशोधन को लेकर भी काफी असमंजस की स्थिति है। बैंक अधिकारी रूटीन कामों का हवाला व स्टाफ की कमी की बात कहकर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ रहे हैं। शारीरिक दूरी की उड़ रहीं धज्जियां

कोरोना महामारी के संकट से जूझ रहे इस दौर में बचाव व उपचार के लिए सरकार सहित प्रशासन ने केवल शारीरिक दूरी को बेहतर विकल्प माना है, लेकिन आधार कार्ड बनवाने के लिए गोला डाकखाने में लगी भीड़ की कतारें सरकार के इस विकल्प की धज्जियां उड़ रही हैं। जिम्मेदार की सुनिए

कार्यवाहक पोस्टमास्टर हरिशंकर त्रिवेदी ने बताया कि प्रतिदिन औसतन पचास से साठ आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। एक आधार कार्ड में लगभग 15 मिनट का समय लगता है। सभी के आधार कार्ड बनाने के लिए टोकन जारी कर दिए जाते हैं। इसी के साथ डाकखाने में सुबह साढ़े आठ बजे से रात साढ़े नौ बजे तक टोकन दिए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी