प्रवासियों को फिर दिखी घर की राह

कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए दिल्ली में फिलहाल हफ्तेभर का लॉकडाउन लग

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 11:07 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 11:07 PM (IST)
प्रवासियों को फिर दिखी घर की राह
प्रवासियों को फिर दिखी घर की राह

लखीमपुर : कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए दिल्ली में फिलहाल हफ्तेभर का लॉकडाउन लगा है। जिससे दिल्ली एनसीआर में रह रहे प्रवासी अब अपने गांव लौटने लगे हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग- 24 पर शहर से घर जाने वाले प्रवासियों का तांता लगा हुआ है, जो ऑटो, पिकअप और बसों से लौट रहे हैं।

दिल्ली से आने वाला एक काफिला जब चपरतला क्षेत्र में रुका तो उन्होंने बताया कि वह किसी तरह अपने गांव, घर लौटना चाहते हैं। इनमें ज्यादातर लोग गोरखपुर और बिहार के थे।

लखनऊ दिल्ली नेशनल हाईवे पर इस समय लॉकडाउन की दहशत से दिल्ली, हरियाणा और गाजियाबाद से प्रवासी अपने घरों की ओर चले जा रहे हैं। रोजी-रोटी की तलाश में महानगरों की ओर रुख करने वाले इन प्रवासियों को दिल्ली में जिदगी का संकट है। हाईवे पर कुछ ऐसा ही नजारा दिखा। जब दिल्ली नंबर के कई ऑटो अपने परिवार के साथ अपने घर तक की यात्रा करने में नहीं हिचके।

भारत से नेपाल आए तीन लोगों में नया वायरस सुदूर पश्चिम प्रदेश में भारत से आए तीन लोगों में नए प्रकार का कोरोना वायरस मिला है। इसको लेकर नेपाल सरकार जांच करा रही है। अभी तक इस वायरस की पहचान नेपाल में नहीं हो सकी है। राष्ट्रीय जनस्वास्थ्य प्रयोगशाला में किए गए परीक्षण में गौरीफंटा बार्डर से कंचनपुर, डडेल्धुरा व डोटी के एक-एक नेपाली नागरिक में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। नेपाल के सामाजिक विकास मंत्रालय के प्रवक्ता नरेंद्र कार्की ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि भारत से आए 20 संक्रमित लोगों के लिए गए सैंपल को राष्ट्रीय जनस्वास्थ्य प्रयोगशाला में परीक्षण के लिए भेजा गया था। जिसमें तीन लोगों में नए प्रकार का कोरोना वायरस निकला है। लेकिन अभी इसकी पहचान नही हो सकी है कि यह वायरस किस प्रकार का है। तीनों संक्रमित लोगों को आइसोलेसन में रखा गया है। उधर भारत से स्वदेश लौट रहे नेपाली कामगारों को बार्डर पर जांच के बाद ही नेपाल में प्रवेश दिया जा रहा है। खास बात यह है कि जांच में संक्रमित पाए जाने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इस बात को लेकर नेपाल सरकार चितित भी है।

chat bot
आपका साथी