लंबे इंतजार के बाद झमाझम बारिश, जलभराव

शहर में सड़कों व गलियों में भरा पानी खेती के लिए अछा पानी मिलने से किसान खुश।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 12:31 AM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 12:31 AM (IST)
लंबे इंतजार के बाद झमाझम बारिश, जलभराव
लंबे इंतजार के बाद झमाझम बारिश, जलभराव

लखीमपुर : करीब एक महीना देर से ही सही मानसून की बारिश शुरू हुई हालांकि इससे पहले भी बारिश हल्के फुल्के छींटे पड़े या एक दो रोज बारिश हुई, लेकिन इसके बाद फिर लंबा इंतजार करना पड़ा। गर्मी उमस के बाद रविवार की सुबह करीब नौ बजे से रिमझिम बरसात शुरू हुई तो तीन घंटे तक लगातार बारिश हुई, जिससे शहर की सड़कों पर पानी भर गया। मुहल्ले की गलियां नाला बन गई। नालियों के उफना जाने से पानी रास्तों तक आ गया। मैदानी क्षेत्र में पानी भर गया वहीं खेतों में पानी भरने से किसानों को भी अपनी खेती के लिए अच्छा पानी मिल जाने से उनके चेहरे भी खिले नजर आए।

शनिवार से ही आसमान में बादल घिर गए थे, शाम ढलते-ढलते ठंडी हवाओं में भी तेजी आ गई। रविवार की सुबह तेज ठंडी हवाएं चलने लगीं। नौ बजते-बजते पहले हल्की और फिर तेज बारिश शुरू हो गई। करीब तीन घंटे तक हुई जोर की बारिश से किसानों को भी लाभ मिला। जिनके खेतों में पानी न होने के कारण फसल का नुकसान हो रहा था। कृषि वैज्ञानिक डॉ. मो. सोहेल ने बताया कि यह बारिश रबी की फसल के लिए काफी फायदेमंद हैं। इसमें गन्ना व धान को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल जाएगा। बस तिलहनी फसलों के लिए नुकसानदेह है, क्योंकि तिल के खेतों में अगर पानी भर जाएगा तो फसल खराब हो सकती हैं। इसके अलावा हुई बारिश से शहर की बेहजम रोड के किनारे स्थित अरविद नगर कॉलोनी, मोती नगर कॉलोनी, शिव कॉलोनी में पानी भर गया। शिव कॉलोनी में पहले से जलभराव के कारण कई मकान टापू बनते नजर आए। इसके अलावा गंगोत्री नगर कॉलोनी, राजगढ़ सीतापुर रोड पर बारिश से वाहनों के आधे-आधे पहिए डूबे नजर आए। संकटा देवी रोड पर एक एक फिट पानी भर गया।फल मंडी, नमक मंडी में फुटपाथ पर त़ख्त रखकर दुकान लगाने वालों के त़ख्त डूबे नजर आए। नालों में पानी का निकास न होने के कारण सब्जी मंडी और नमक मंडी में भी पानी भरा रहा। इसके अलावा गल्ला मंडी तथा रोडवेज बस स्टैंड रोड की सड़क नाले जैसी नजर आई।

मोहम्मदी: रविवार को सुबह हल्की फुल्की बूंदाबांदी के बाद अचानक हुई झमाझम बारिश ने जहां आमजन को गर्मी से राहत दी। वहीं नगर की जल निकासी व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी है। नगर की प्रत्येक सड़क पानी में डूबी नजर आई। लोगों को अपने कपड़े समेटकर सड़क पार करनी पड़ी। बरसात हल्की होने के बाद भी सड़कों पर पानी भरा रहा। बरसात ने नगर पालिका के जल निकासी व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी। नगर पालिका के सामने हनुमान द्वार से लेकर सम्राट अशोक चौराहा, अस्तल मंदिर रोड, पुतन्नी चौराहा, बरवर चौराहे से अस्पताल रोड, शुक्लापुर रोड, मुहल्ला सरैंया सहित नगर की अधिकतर सड़कें ताल तलैया बनी नजर आ रही थीं।

मैलानी: क्षेत्र में सुबह से हो रही बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं। धान की खेतो में रोजाना सिचाई से फिलहाल मुक्ति मिल गई है।

कस्ता: क्षेत्र में अरसे बाद हुई रिमझिम बरसात से किसानों के चेहरों पर खुशी की लहर दौड़ गई। वर्तमान समय में धान

महेवागंज: इस बारिश से किसानों ने राहत की सांस ली है। किसानों ने बताया कि धान रोपाई करने के बाद से बदले मौसम की वजह से खेतों में सिचाई की दिक्कतें थीं क्योंकि जहां एक तरफ सरकार लगातार डीजल के रेटों में बढ़ोत्तरी कर रही है वहीं उधर गन्ने का बकाया भुगतान भी नहीं करवा रही है जिससे हम किसानों को फसलों की सिचाई में काफी दिक्कतें आ रही हैं लेकिन, रविवार को बदले मौसम ने एक बार फिर से किसानों के चेहरे पर मुस्कान ला दी है।

ढखेरवा: यूं तो लोग पिछले कई दिनों से उमस भरी गर्मी से बेहाल थे लेकिन, रविवार प्रात: शुरू हुई झमाझम बारिश से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है तो वहीं जल निकासी को लेकर नाली का निर्माण न होने के कारण भीषण जलभराव की समस्या उत्पन्न हो गई है।

chat bot
आपका साथी